विश्व के सबसे ऊंचे गांव में स्थापित हुआ देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस

Spread the love

चीफ पोस्टमास्टर जनरल वंदिता कौल ने किया शुभारंभ, एडीसी अभिषेक वर्मा भी रहे मौजूद

आवाज ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, काजा।

14 जून। स्पिति घाटी के नाम एक ओर नया इतिहास जुड़ गया है। विश्व के सबसे उंचे वाहन योग्य गांव हिक्किम में देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस विधिवत रूप से शुरू हो गया है। भारतीय डाक विभाग हिमाचल परिमंडल की चीफ पोस्ट मास्टर जनरल वंदिता कौल ने इसका शुभारंभ किया। इस दौरान एडीसी अभिषेक वर्मा विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

रामपुर डाक मंडल के तहत देश का पहला पत्र पेटी स्वरूप का पोस्ट आफिस आता है। वर्ष 1983 से हिक्कि गांव में विश्व का सबसे उंचा पोस्ट आफिस चल रहा था। लेकिन अब इसे नई लुक में तैयार करके शुरू किया गया है। मुख्यातिथि व विश्ष्ठि अतिथि को शाॅल व टाॅपी देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि वंदिता कौल ने कहा कि देश भर में इस तरह का पोस्ट आफिस नहीं है। ये अपने आप में आकर्षण का केंद्र है। हिक्क्मि पोस्ट आफिस से पर्यटक देश दुनिया में अपने करीबियों को पत्र भेजते हैं। पर्यटन की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। डाक विभाग अब डिजिटल बन चुका है। हर घर तक डाक विभाग अपनी सेवाएं पहुंचा रहा है। कोविड काल में लोगों के घरों तक पेंशन का लाभ पहुंचाया है। आज आनलाईन शाॅपिग का सामान भी लोगों के घरों तक डाक विभाग पहुंचा रहा है।

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एडीसी अभिषेक वर्मा ने कहा कि स्पिति में पर्यटकों की पंसदीदा जगहों में से हिक्किम का पोस्ट आफिस भी है। लेकिन अब पर्यटकों को ये लेटर बाक्स की आकृति में चलने वाला पोस्ट आफिस भी पंसद आएगा। लांगचा पंचायत में यह नया कीर्तिमान स्थापित हो गया है। इस मौके पर रापमुर डाक कार्यालय के अधीक्षक सुधीर चंद ने स्वागत भाषण दिया जबकि दिनेश प्रकाश निरीक्षक रामपुर डाक विभाग ने धन्यवाद भाषण दिया।

 इस मौके पर स्थानीय प्रशासन की ओर से सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, लांगचा पंचायत प्रधान सहित स्थानीय लोग और पर्यटक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *