बेकार बोतलों के ढक्कन से तैयार की शिक्षण सामग्री, खेल-खेल में अक्षर ज्ञान सीख रहे विद्यार्थी

Spread the love

राजकीय प्राथमिक पाठशाला थल्ली सियुका के एसएमसी अध्यापक नेक राज ने पेश की मिसाल, स्कूल प्रभारी देस राज का रहा विशेष योगदान

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, चंबा।

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा के शिक्षा खंड गरोला के तहत आते राजकीय प्राथमिक पाठशाला थल्ली सियुका के शिक्षक नेकराज के टीचिंग टूल से विद्यार्थी खेल-खेल में अक्षर ज्ञान सीख रहे हैं। प्लास्टिक की खाली बोतलों से ढक्कन से नेक राज ने अनोखी सामग्री तैयार कर एक अनूठी मिसाल पेश की है। प्लास्टिक की बेकार बोतलों के ढक्कन प्लाईबोर्ड में चस्पां दिए गए हैं। ढक्कन पर हिंदी, गणित और अंग्रेजी के वर्णों को चिपकाकर इसे अनेक क्रियाओं के उपयोग के लिए तैयार किया है। नेकराज ने इस कार्य को छह माह में पूरा किया है।

इन ढक्कनों की सहायता से बच्चों को वर्णों से शब्द निर्माण और संख्या की अनेक क्रियाएं करवाई जा सकती हैं। विद्यार्थी भी मनोरंजन के साथ खेल-खेल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। गौरतलब है कि थल्ली सियुका में काफी समय से विभिन्न प्रकार के साधनों और क्रियाओं से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।

विद्यालय में तैनात दो शिक्षक स्कूल के प्रभारी देसराज और एसएमसी (SMC) अध्यापक नेक राज शिक्षण का कार्य कर रहे हैं। दोनों शिक्षकों ने स्कूल को स्मार्ट बनाया है। ऐसे में क्षेत्र के अभिभावक काफी खुश हैं। करीब 6 महीने से नेकराज इस कार्य में जुड़े हुए हैं। खेल-खेल में बच्चे भी इस तरीके को अपनाने का प्रयास कर रहे हैं। मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई भी खूब जम रही है।

एसएमसी अध्यापक नेक राज ने बताया कि बच्चों को खेल-खेल और आसान तरीके से शिक्षा देने के मकसद से ही वह नवाचार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल के प्रभारी देसराज ने उन्हें इस तरीके से पाठन सामग्री तैयार करने के लिए प्रेरित किया, जिसे तैयार करने में 6 महीने का वक्त लगा। इससे विद्यार्थी काफी उत्साह के साथ पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें इस प्रकार की सामग्री तैयार करने के बारे में अध्यापक देस राज ने प्रेरित किया। छह माह में यह शिक्षण सामग्री तैयार हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *