कोविड से बचने के लिए वैक्सीनेशन सबसे बड़ा सुरक्षा कवच: राकेश पठानिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर
0 3 जनवरी।वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जसूर में 15-18 वर्ष के आयुवर्ग के पात्र बच्चों के लिए कोविड प्रतिरोधी टीकाकरण का शुभारंभ किया । इस टीकाकरण अभियान के तहत विद्यालय के 224 छात्र तथा 172 पात्र छात्राओं को कोविड वैक्सीनेशन लगाई जाएगी।
इस मौके पर उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक कोविड महामारी को हराने के साथ-साथ खुद तथा परिवार को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीनेशन ही सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 15-18 आयुवर्ग के 3 लाख 52 हज़ार बच्चों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। जबकि कांगड़ा ज़िला में इस आयुवर्ग के 74 हज़ार बच्चों को कोविड टीका लगाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। आज से 15-18 आयुवर्ग के बच्चों के लिए देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों तथा दूरगामी सोच से देश वैश्विक महामारी से निपटने में कामयाब हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम के कुशल नेतृत्व में प्रदेश 18 साल से ऊपर के पात्र लोगों को कोविड की दोनों डोज लगाने वाला देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी के सहयोग से बच्चों को टीका लगाने में हिमाचल प्रदेश देश में पहले नंबर पर रहेगा। उन्होंने सभी बच्चों से कोविड की तीसरी लहर से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन लगवाने का आग्रह किया । उन्होंने सभी से मास्क लगाने के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल की पूरी अनुपालना सुनिश्चित बनाने का भी आग्रह किया।
खेल मंत्री ने बताया कि छुपी हुई ग्रामीण प्रतिभाओं की खोज के लिए प्रदेश में 12 जनवरी से खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इस खेल महाकुंभ में कबड्डी, खो-खो ,क्रिकेट, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन आदि खेलों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस खेल महाकुंभ में कोविड प्रतिरोधी टीका लगवा चुके बच्चों को ही भाग लेने की अनुमति होगी। उन्होंने बच्चों को इन खेलों में भाग लेने के लिए कमर कसने की अपील की।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम अनिल भारद्वाज, स्कूल के वाईस प्रिंसिपल शशि पाल शर्मा, स्कूल के अन्य अध्यापकगण,स्वास्थ्य विभाग की टीम, भाजयुमो प्रदेश सचिव भवानी पठानिया तथा स्कूल के बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *