आग से निपटने के लिए हर पंचायत में बनेंगे रेन हार्वेस्टिंग टैंक

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

13 फरवरी।आग की घटनाओं को काबू करने के लिए मनरेगा में अब हर पंचायत में रेन हार्वेस्टिंग टैंक बनेंगे। प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और उन दुर्गम क्षेत्रों में यह कवायद रंग लाएगी, जहां फायर बिग्रेड नहीं पहुंचती या देरी से पहुंचती है। ग्रामीण विकास विभाग ने सभी बीडीओ को निर्देश जारी कर दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर मकान लकड़ी से बने हैं।


ऐसे में मानवीय भूल या फिर शॉर्ट सर्किट होने से मकानों में लगने वाली आग पर पानी के अभाव और स्टोरेज टैंकों की सुविधा न होने पर काबू पाना काफी मुश्किल होता है। इसको देखते हुए सरकार ने मनरेगा में हर पंचायत भवन में रेन हार्वेस्टिंग टैंक का निर्माण जरूरी कर दिया है।इसके अतिरिक्त ग्रामीण मनरेगा में व्यक्तिगत और पांच या इसके अधिक घरों के लिए समुदाय टैंकों का भी निर्माण कर सकते है। इसके लिए लोगों को ग्राम सभा के सामने अपनी डिमांड रखनी होगी।  (संवाद)

हर साल करोड़ों की संपत्ति होती है स्वाह
बीडीओ करसोग भवनेश चड्डा का कहना है कि अब हर पंचायत में भी रेन हार्वेस्टिंग टैंक बनाना अनिवार्य होगा। इस बारे में सरकार से आदेश प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन आदेशों की सख्ती के साथ अनुपालना की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर साल करोड़ों की संपत्ति आग की घटनाओं में राख हो जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *