हिमाचल में आज से खुलेंगे कोचिंग संस्थान, अभिभावकों के सहमति पत्र पर मिलेगा प्रवेश

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

8 जनवरी। हिमाचल में एक बार फिर कोचिंग संस्थानों को खोलने के आदेश जारी हो गए हैं। करीब साढ़े सात माह बाद हिमाचल में कोचिंग संस्थानों को शुक्रवार से खोला जा सकेगा। हिमाचल सरकार ने संस्थान खोलने के लिए एसओपी जारी कर दिया है। अभिभावकों के सहमति पत्र पर ही विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थान में प्रवेश मिलेगा। कोचिंग संस्थान के कमरे की क्षमता के 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही संचालक बिठा सकेंगे।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। फेस मास्क पहनना शिक्षकों और अभिभावकों के लिए अनिवार्य रहेगा। इसके अलावा सैनिटाइजेशन का भी नियमित तौर पर बंदोबस्त करना होगा। संस्थान में सैनिटाइजर और हैंड वॉश/साबुन भी उपलब्ध करवाने होंगे। बीते वर्ष दो नवंबर से सरकार ने कोचिंग संस्थान खोलने को मंजूरी दी थी।इस दौरान शिक्षण संस्थानों में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आने के बाद 11 नवंबर को दोबारा से संस्थान बंद कर दिए गए थे। अब हिमाचल मंत्रिमंडल ने प्रतियोगी और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों के लिए दोबारा से कोचिंग संस्थान खोल दिए हैं।

गुरुवार को शिक्षा सचिव राजीव शर्मा की ओर से इस बाबत लिखित निर्देश जारी कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार की ओर से पांच अक्तूबर 2020 को जारी एसओपी को ही अक्षरक्ष कोचिंग संस्थान खोलने के लिए लागू किया गया है। एसओपी के तहत स्पष्ट किया गया है कि शिक्षकों और विद्यार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिया जाएगा। मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा।शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। संस्थानों में सैनिटाइजर और साबुन की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। कोचिंग संस्थानों में नियमों का पालन देखने के लिए समय-समय पर शिक्षा विभाग के अधिकारी निरीक्षण करेंगे। नियमों की अवहेलना पाए जाने पर कोचिंग संस्थान के संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

                 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *