हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से ऑनलाइन यूनिट टेस्ट शुरू होंगे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

8 जनवरी। हिमाचल प्रदेश के के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से ऑनलाइन यूनिट टेस्ट शुरू होंगे। बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हुए विद्यार्थियों के संवाद के बाद शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के विभिन्न सुझावों को लेकर लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं। अप्रैल 2020 में पढ़ाए गए सिलेबस की रिवीजन शुरू करने और हर हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों की शंकाएं दूर करने को विशेष सत्र शुरू करने का भी फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने सभी प्रिंसिपलों को बोर्ड कक्षाओं का पूरा सिलेबस पढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा की ओर से उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सहित समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक को इन फैसलों को लागू करने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार को मुख्यमंत्री के जन्मदिवस के अवसर पर प्रदेश के विद्यार्थियों के साथ हुए संवाद के दौरान साप्ताहिक यूनिट टेस्ट करवाने की मांग हुई थी। विद्यार्थियों ने अप्रैल 2020 में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल फोन ने होने और कनेक्टिविटी के मामले उठाते हुए कहा था कि शुरूआत में पढ़ाया गया काफी सिलेबस छूट गया है। व्हाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़ने के चलते कई विद्यार्थी इसे कवर नहीं कर सके। विद्यार्थियों की इस बात पर गंभीरता से विचार करते हुए सरकार ने अप्रैल 2020 से शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई की अब रिवीजन करवाने को फैसला लिया है। सभी स्कूलों को जल्द से जल्द रिवीजन शुरू करने को कहा गया है। इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों ने ऑनलाइन पढ़ाई में कुछ विषयों को लेकर शंकाए दूर नहीं होने की बात कही।


इस पर सरकार ने अब शंकाएं दूर करने के लिए हर सप्ताह ऑनलाइन ही एक विशेष सत्र शुरू करने का फैसला लिया है। इस सत्र के दौरान विद्यार्थियों को अपने संबंधित शिक्षकों से सीधे बात कर समस्या को लेकर चर्चा करने का मौका मिलेगा। सरकार ने बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 30 फीसदी कम सिलेबस के आधार पर लेने का फैसला लिया है। इसको लेकर कुछ विद्यार्थियों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि अभी तक परीक्षाएं कम सिलेबस से हो जाएंगी लेकिन भविष्य में इसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। विद्यार्थियों की इस मांग पर सरकार ने सभी प्रिंसिपलों को पूरा सिलेबस ही विद्यार्थियों को पढ़ाने को कहा है। हालांकि परीक्षाएं कम किए गए सिलेबस के आधार पर ही होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *