हिमाचल प्रदेश में बनी कैंसर सहित 11 दवाओं के सैंपल फेल, ड्रग अलर्ट जारी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सोलन। हिमाचल प्रदेश में बनी 11 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने अप्रैल महीने का ड्रग अलर्ट जारी किया है । देश भर में 35 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इन दवाओं में दर्द निवारक, एंटीबायोटिक, कैंसर, अल्सर व हेयर लोस की दवाईयां शामिल हैं। सीडीएससीओ ने देश भर में 895 दवाओं के सैंपल लिए थे जिसमें से 859 सैंपल पास हुए हैं।

मेडियन बायोटेक बद्दी से लिया गया कैंसर मरीजों को दी जाने वाली दवा ‘एस्ट्राजोल एसिड इंजैक्शन’ का सैंपल फेल पाया गया है। इसी प्रकार सेलेस फार्मासियूटीकल हरिपुर सोलन से लिया गया ब्रैस्ट कैंसर की दवा लेट्रोजोल टेबलेट व एस्ट्रिका हैल्थकेयर बद्दी से लिया गया एलर्जी की दवा मिसोवेंट टेबलेट का सैंपल भी फेल हुआ है।

इन दवाओं के सैंपल हुए फेल

प्रीत रेमेडीज बद्दी से लिया गया एंटीबायोटिक दवा एमोक्सोलीन, जी लेबोरेट्रीज पांवटा साहिब से लिया गया बुखार की दवा पैरासिटामोल, फिर एक्यूरा केयर फार्मा काला अंब से लिया गया हेयर लोस की दवा फिनास्टराईड टेबलेट का सैंपल भी मानकों पर खरा नहीं उतर पाया है। सिस्टोन रेमेडीज कालाअंब से लिया गया गैस्टिक की दवा पेंटाप्राजोल का सैंपल भी फेल हुआ है। इसी प्रकार एल्वस हैल्थकेयर नालागढ़ से लिया गया पेट के अल्सर की दवा रेंटीडिन हाईड्राक्लोराईड टेबलेट, पुष्कर फार्मा बरोटीवाला से लिया गया यूरिन इंन्फैक्शन की दवा एनरोलफलाक्सासिन इंजैक्शन, एलवी लाईफ साईंस बद्दी से लिया गया जुखाम की दवा लिवोसिट्राजिन डिहाईड्रोक्लोराईड टेबलेट, साईपर फार्मा बद्दी से लिया गया दर्द निवारक दवा ईबूप्रोफेन टेबलेट को सैंपल भी फेल पाया गया है।

पंजाब, उत्तराखंड समेत बेंगलुरु के सैंपल भी फेल
इसके आलावा कर्नाटका एंटीबायोटिक बेंगलूरू से लिया गया लोसरटन टेबलेट का सैंपल भी जांच में फेल हो गया है। इसके अलावा पंजाब में भी कुछ सैंपल मानक के हिसाब से सही नहीं पाए गए हैं। इनमें अमृतसर की कंपनी जैक्शन लैबोट्रीज का ओमिटेन-20 टेबलेट, एस्ट्रिका हैल्थकेयर लुधियाना से लिया गया सेफो-एस, एल्पटी फार्मा आंध्रप्रदेश से लिया गया बीटासिड का सैंपल भी फेल हुआ है। उत्तराखंड की एमआर हैल्थकेयर से लिया गया अमलोडीपाईन टेबलेट व हिदूस्तान एंटीबायोटिक हरियाणा से लिया गया डायक्लोफेनिक सोडियम का सैंपल भी फेल पाया गया है।

कंपनियों को किए जाएंगे नोटिस जारी

वहीं, इस पूरे मामले पर राज्य सहायक दवा नियंत्रक मनीष कपूर का कहना है कि जिन फार्मा कपंनियों के सैंपल फेल हुआ है उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। साथ ही संबंधित कंपनियों को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं। इसके अलावा निरीक्षकों द्वारा इन सभी कंपनियों में दौरा भी किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *