हिमाचल क्रिकेट टीम एक बार फिर नया इतिहास रचने की ओर अग्रसर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। बीते साल के दिसंबर महीने में विजय हजारे ट्राॅफी जैसे बड़े टाइटल को अपने नाम कर देश तथा क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा देने वाली हिमाचल प्रदेश की टीम एक बार फिर अपने सीनियर क्रिकेट कोच अनुज पाल दास की अगवाई में नया इतिहास रचने की ओर से अग्रसर है। अंडर-25 स्टेट-ए, वन-डे ट्राफी में लगातार अपने पूल के पांच मैचों को जीतकर हिमाचल टीम न सिर्फ शीर्ष पर पहंुच गई है बल्कि क्वार्टर फाइनल में प्रवेश पा चुकी है।

गौर हो कि अनुजपाल दास बीसीसीआई लेवल थ्री क्वालीफाइड कोच हैं तथा वर्तमान में एचपीसीए के सेंटर आफ एक्सीलेंस में बतौर हैड कोच अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इनकी रहनुमाई में हिमाचल प्रदेश की टीम नित नए आयामों को छू रही है। विजय हजारे ट्राॅफी जीतने के बाद विश्वकप-1983 के कप्तान रहे कपिल देव ने भी हिमाचल प्रदेश की उदीयमान क्रिकेट टीम की मुक्तकंठ से प्रशंसा की है, जो कि टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए बहुत बड़ी बात है। हिमाचल प्रदेश् की टीम ने अपने पूल में पिछली बार सेमीफाइनल खेली टीम कर्नाटक और रेलवे के साथ पांडीचेरी और मेघालय को हराकर अपना विजयी रथ आगे बढ़ाया है। कल यानि मंगलवार को हिमाचल की टीम का मुकाबला केरल से चंडीगढ़ में होगा। हिमाचल के अब तक के सभी मैच पंजाब और चंडीगढ़ के विभिन्न क्रिकेट स्टेडियमों में हुए हैं।

हिमाचल प्रदेश का पहला मैच पांडीचेरी से हुआ था जिसमें उन्होंने पांडीचेरी को छह विकेट से हराया। इस मैच में बिलासपुर की आर्यव्रत शर्मा ने शानदार नाबाद 109 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरे मैच में हिमाचल ने मेघालय को आठ विकेट से हराया। इस मैच में वैभव ने 57 तथा रवि ठाकुर ने 51 रनों का योगदान दिया। तीसरे मैच में रवि ठाकुर (118 नाबाद) का बल्ला जमकर बोला और कर्नाटक को छह विकेट से पटकनी दी। चैथे मैच में उतराखंड को दो विकेट से हराया जिसमेें मुकुल नेगी ने 51 रन बनाए। वहीं पांचवा मैच में हिमाचल की टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए रेलवे को नौ विकेट से धूल चटाई। इस मैच में जितेंद्र ने 5 विकेट चटकाए जबकि रवि ठाकुर ने नाबाद 66 रनों का योगदान दिया। एचपीसीए के तत्वावधान में निरंतर बुलंदियों की ओर अग्रसर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम का हर फार्मेट बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। सीनियर टीम ने अपने मंसूबे पहले ही साफ कर दिए हैं। टीम के सीनियर कोच अनुज पाल दास ने बताया कि टीम को मिलने वाली आधुनिक सुविधाओं तथा खिलाड़ियों की मेहनत और एचपीसीए की दूरदर्शी सोच व प्रयासों से यह सब संभव हो रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम गत वर्ष की भांति इस बार भी इतिहास रचेगी। इस टीम को यहां तक लाने में सहायक प्रशिक्षक अजय मोहन, मैनेजर शेलेंद्र ठाकुर, फिजियो डा. अमृत शर्मा, टेªनर जरनैल सिंह, विडियो एनालिस्ट निशांत शर्मा कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोशिएशन की तत्वावधान में खेल रही प्रदेश की क्रिकेट टीम में निरंतर निखार आ रहा है। खिताब की ओर बढ़ना तथा उसे हासिल करना क्रिकेट के भविष्य के लिए शुभ संकेत हैं।- अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री, भारत सरकार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *