स्मार्ट सिटी में लग रहे स्मार्ट बिजली मीटर, मोबाइल से होगी बिजली रिचार्ज

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

03 नवंबर। अब तक 11 हजार से अधिक उपभोक्ता प्रीपेड स्मार्ट मीटर से जुड़ चुके हैं और आगामी दिनों में यह सभी मोबाइल से बिजली रिचार्ज कर पाएंगे। जितनी बिजली इस्तेमाल होगी, उतने का ही रिचार्ज करवाना होगा। आरम्भ में बिजली बोर्ड ने इस योजना के लिए केवल स्मार्ट सिटी को चुना है। इसमें हिमाचल में धर्मशाला के साथ शिमला का नाम भी योजना से जोड़ा गया है।

शिमला शहर में 1.48 लाख मीटर बदले जाने हैं। इनमें से अभी तक 8 हजार 668 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं, जबकि धर्मशाला शहर के लिए 33 हजार मीटर का लक्ष्य निर्धारित किया है और इनमें से तीन हजार उपभोक्ता इस सुविधा से जुड़ चुके हैं। दोनों शहरों में बिजली के मीटरों को बदलने का काम जोरों से चल रहा है। आगामी छह माह तक बिजली बोर्ड के लक्ष्य को हासिल कर लेने की संभावना है,

और इसके बाद योजना के दूसरे चरण पर काम शुरू हो जाएगा। मोबाइल से बिजली रिचार्ज को योजना के दूसरे चरण में जगह दी गई है। करोड़ों रुपए के इस प्रोजेक्ट में उपभोक्ताओं के मीटर नि:शुल्क बदले जा रहे हैं। इस योजना के लिए 120 करोड़ रुपए का बजट तय किया है। बिजली बोर्ड का पावर फाइनांस कारपोरेशन कंसल्टिंग लिमिटेड इस कार्य को पूरा करेगा।

स्मार्ट मीटर का तय लक्ष्य पूरा होने के बाद योजना को दोनों शहरों में शुरू किया जाएगा। अब बिजली बोर्ड कर्मचारियों को उपभोक्ताओं से बिल करने  के लिए घर-घर नहीं जाना होगा। बिजली मोबाइल की पर रिचार्ज होगी। पैसे खत्म होते ही बिजली बंद हो जाएगी। जिस से उपभोक्ताओं को दोबारा रिचार्ज करवाने की आवश्यकता पड़ेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *