व्यापार मंडल कांगड़ा ने एसडीएम को लिखा पत्र, प्रवासी लोगों के चरित्र का सत्यापन सुनिश्चित करने की उठाई मांग 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

गौरव कौशिक, कांगड़ा।

01 जुलाई। व्यापार मंडल कांगड़ा के अध्यक्ष पंडित वेद प्रकाश शर्मा ने एसडीएम कांगड़ा को पत्र लिखकर प्रवासी दुकानदारों व प्रवासी लोगों के चरित्र सत्यापन प्रक्रिया को सख्ती से लागू करने की मांग उठाई है।

वेद प्रकाश शर्मा ने एसडीएम कांगड़ा को लिखे पत्र में बताया है कि कांगड़ा शहर व निकटवर्ती पंचायत क्षेत्रों में अन्य राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान इत्यादि से काफी संख्या में प्रवासी तथा विशेष समुदाय के लोग, दुकानदारी कर अपना कारोबार चला रहे हैं तथा पंचायत क्षेत्रों में फेरी लगाकर भी घूम रहे हैं। गत दिनों राजस्थान के उदयपुर क्षेत्र में हुई हत्या से क्षेत्र में कांगड़ा के साथ-साथ पूरे देश में माहौल डरावना तथा तनावपूर्ण बना हुआ है तथा लोगों में काफी रोष है।

उन्होंने कहा कि जहां तक कांगड़ा के व्यापारियों की बात है तो उनका सीधा सीधा कहना है कि कांगड़ा शहर व निकटवर्ती क्षेत्रों में विशेष समुदाय के प्रवासी दुकानदार यहां आकर महंगे दामों में दुकाने किराए पर लेकर तथा मकान किराए पर लेकर अपना व्यापार कर रहे हैं। परंतु इन लोगों का चरित्र सत्यापन न तो स्थानीय थाना में दर्ज है और न ही पंचायत प्रतिनिधियों तथा नगर परिषद के कार्यालय में, जिससे कभी भी किसी बड़ी वारदात की आशंका बनी रहती है।

शर्मा ने कहा कि व्यापार मंडल का एसडीएम कांगड़ा से  विनम्र निवेदन है कि जो भी व्यापारी प्रवासी हो व किसी भी समुदाय का हो, उसका चरित्र सत्यापन जिस मकान मालिक से वह मकान किराए पर लेता है या दुकान किराए पर लेता है के द्वारा तुरंत प्रभाव से थाना जाकर उसका चाल-चलन चरित्र सत्यापित करवाएं तभी उसको मकान या दुकान किराए पर दी जाए। साथ में इन प्रवासी व्यापारियों को आदेश दिए जाएं कि जो चरित्र सत्यापन की प्रति इनको थाना से मिलती है उसको अपनी दुकान में टांग कर रखें। इसके साथ-साथ नगर परिषद कार्यालय में व पंचायत कार्यालय में भी इनका चरित्र सत्यापन का रिकॉर्ड रखा जाए। ऐसा करने से क्षेत्र में लोगों में रोष समाप्त होगा तथा अन्य व्यापारियों को भी अपना व्यापार करने में सहूलियत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *