योगी आदित्यनाथ ने दिए श्रमिकों को 230 लाख रुपये

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

09 जून । कोरोना की विकट परिस्थितियों में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दिहाड़ी पर काम करने वाले पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को प्रति परिवार एक माह के लिए 1000 रुपये भरण-पोषण भत्ता देने का फैसला लिया है। श्रम विभाग के अधीन उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को ऐसे 23 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में 230 लाख रुपये आनलाइन ट्रांसफर किए। सीएम योगी यूपी राज्य समाजित सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पंजीकृत करने के लिए पोर्टल का भी शुभारंभ किया।

कोरोना के चलते सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आंशिक कर्फ्यू लगाया था जिसका  लाभ हुआ है क्योंकि प्रदेश में रोज़ाना नए केस कम हो रहे हैं। परन्तु कर्फ्यू का बुरा असर दिहाड़ी पर काम करने वालों पर पड़ा है। इसी को मध्येनजर रखते हुए सरकार ने उनकी मदद के लिए भी एक बड़ा कदम उठाया है ताकि दिहाड़ी पर काम करने वाले श्रमिकों पटरी और फेरी दुकानदारों को जीवन यापन में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐसे लोगों को एक हजार रुपये भरण-पोषण भत्ता देने का फैसला किया है। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान घोषित लॉकडाउन में  पंजीकृत 20.37 लाख श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *