मंडी: शिवरात्रि महोत्‍सव की जलेब में तलवार व लाठी लहराने पर पाबंदी 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

मंडी, 2 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में जलेब में अब कोई श्रद्धालु तेजधार हथियार व लाठी नहीं लहराएगा। उपायुक्त एवं शिवरात्रि मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष अरिंदम चौधरी ने जलेब के दौरान किसी भी तरह के हथियार लेकर शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

शिवरात्रि मेले के दौरान देवी देवताओं के साथ आने वाले देवलुओं पर पुलिस पैनी नजर रखेगी। आदेश की अवहेलना करने वाले देवलुओं पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले में मंडी जनपद के 216 पंजीकृत देवी-देवताओं समेत अन्य गैर पंजीकृत देवी-देवता शिरकत करते हैं। सदियों पुरानी मेले की परंपरा का निर्वहन करते हुए देवी-देवताओं के साथ आने वाले देवलु तलवार लहराते मेले में पहुंचते हैं। वाद्ययंत्रों की थाप पर थिरकते हुए तलवार लहराते हुए नाचते गाते जलेब में शामिल होते हैं।

अब की बार कुछ एक संगठनों ने भी तलवार के साथ जलेब में शामिल होने की बात कही है। जिस पर प्रशासन ने किसी तरह के मानवीय नुकसान की आशंका को देखते हुए शिवरात्रि मेले के दौरान निकलने वाली पहली, मध्य व अंतिम जलेब के दौरान किसी भी तरह के हथियार व लाठी लेकर चलने व लहराने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिससे कि किसी भी तरह की अप्रिय घटना घटित न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *