भव्य शोभायात्रा, रावी नदी में मिंजर विसर्जन के साथ चंबा का मिंजर मेला संपन्न

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,चंबा

31 जुलाई।चंबा के ऐतिहासिक चौगान में आयोजित आठ दिवसीय मिंजर मेला रावी नदी में मिंजर विसर्जन की रस्म के साथ संपन्न हो गया। रावी नदी में मिंजर का विसर्जन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया। इससे पहले मिंजर मेले के समापन पर अखंड चंडी पैलेस से भव्य शोभायात्रा निकाली गई जो शहर के मुख्य बाजार से होती हुई मंजरी गार्डन पहुंची।


अखंड चंडी पैलेस से निकली शोभायात्रा की अगुवाई शहर के प्रमुख देवता भगवान रघुवीर ने की। शोभायात्रा में भगवान रघुवीर के अलावा स्थानीय देवी-देवताओं ने भी हिस्सा लिया। इसके अलावा पुलिस और होमगार्ड जवानों की टुकड़ियां भी शोभायात्रा में शामिल रहीं। इस मौके पर देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति, वेशभूषा और लोकगीतों से लोगों को रूबरू होने का मौका मिला।
शोभायात्रा के मंजरी गार्डन पहुंचने पर लोक गायकों ने पारंपरिक कुंजड़ी मल्हार का गायन किया। पान वितरण की रस्म अदायगी के बाद मंत्रोच्चारण के बीच मुख्यमंत्री ने रावी नदी में नारियल और मिंजर प्रवाहित कर सुख-समृद्धि की कामना की। इससे पहले मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक चौगान में छिंज (कुश्ती) मुकाबले के समापन समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने मिंजर मेले की अंतिम सांस्कृतिक संध्या में भी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। मिंजर मेला समिति ने मुख्यमंत्री को शॉल और टोपी पहनाने के अलावा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।


राज्यपाल ने किया था शुभारंभ

मिंजर मेले का शुभारंभ इस बार राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने किया था। वर्ष 2012 के बाद पहली बार राज्यपाल ने मेले का आगाज किया जबकि गत दो साल से मिंजर मेले का कोरोना महामारी के कारण आयोजन धूमधाम से नहीं हो सका था। मेला रस्म अदायगी तक ही सीमित रहा। इससे पहले सरकार के मंत्री मेले का आगाज करते रहे। गौरतलब है कि मिंजर मेले के आगाज की परंपरा को राज्यपाल निभाते हैं जबकि समापन समारोह में सीएम मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचते हैं।

मिंजर मेले को मिला अंतरराष्ट्रीय दर्जा

मिंजर मेले को आखिरकार अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को मिंजर मेले के समापन पर आयोजित समारोह में इसकी जानकारी दी। उधर, राज्यपाल की मंजूरी के बाद भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राजेश कंवर ने इसकी अधिसूचना जारी की। चंबा में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मिंजर मेले के अंतरराष्ट्रीय दर्जे के नाम पर पूर्व कांग्रेस सरकारें जिला चंबा के साथ हमेशा धोखा करती आई हैं।आधिकारिक तौर पर आज तक इस मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया ही नहीं गया था। इसका पता लगते ही भाजपा सरकार ने इस ऐतिहासिक मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने की अधिसूचना जारी की है। सीएम ने कहा कि उन्हें पता चला कि इस मेले को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा प्राप्त नहीं है। इसको लेकर उन्होंने जिला प्रशासन से पूरी जानकारी मांगी तो पता चला कि यह मेला राष्ट्रीय स्तर का है। इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने के लिए सदर विधायक पवन नैयर ने भी मांग रखी थी, जिसे अब पूरा कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *