स्वास्थ्य विभाग ने परवाणू के टकसाल में लगाया एनजीटी फ्री हेल्थ चेकअप शिविर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

यशपाल ठाकुर,परवाणू

01 मई।परवाणू के साथ सटे टकसाल ग्राम पंचायत के वार्ड 12 में धर्मपुर खंड चिकित्सा अधिकारी के आदेशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने एक निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया।इस दौरान लोगों को मुफ्त दवाइयां भी वितरित की गई।इस अवसर पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने आए लोगों ने मुख्यता शुगर, बीपी जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं की जांच करवाई।वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों के शुगर,बीपी के टेस्ट भी किए।इस दौरान ब्लॉक धर्मपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए एनजीटी फ्री हेल्थ चेकअप केम्प में लगभग 51 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।जिसमें पानी से होने वाले रोगों के रोगियों की संख्या लगभग 16 रहीं, वहीं दूषित हवा से होने वाले रोगियों की संख्या लगभग 8 थी,अन्य बीमारियों के रोगियों की संख्या 27 रही। इस अवसर पर लगभग लगभग 28 लोगों ने शुगर के भी टेस्ट करवाए। इस मौक़े पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डॉ निशांत गजपति, हेल्थ सुपरवाइज़र दूनी चंद, सीएचओ हिमांशु,सीएचओ निशा सहित आशा वर्कर भी सहयोग हेतु मौजूद रहीं।


बता दें जिस प्रकार परवाणू में बीते कई दिनों से डायरिया की मामले आए हैं, तब से स्वास्थ्य विभाग हर सम्बंधित क्षेत्र में जा जा कर पानी के सेम्पल जांच के लिए एकत्रित कर रहा है।हालांकि अब डायरिया के मामलो में गिरावट आना शुरू हो गई है।
वहीं एनजीटी फ्री हेल्थ चेकअप केम्प को लेकर डॉ निशांत ने बताया कि विभाग समय समय पर इस प्रकार के निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करता रहता हैं।इस दौरान हमारी टीम ने स्लम ऐरिया में जाकर भी लोगों को डायरिया,डेंगू जैसी बीमारियो से बचने एवं साफ सफाई रखने के लिए भी जागरूक किया गया और टकसाल वार्ड 12 में स्थित प्राकृतिक बावड़ी के पानी को पीने के लिए मना भी किया गया।
उधर, धर्मपुर ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ कविता शर्मा ने बताया कि मंगलवार को डायरिया के 14 नए केस दर्ज किए गए हैं,जिसको मिलाकर मंगलवार चार बजे तक कुल 582 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।डॉ कविता ने बताया की इन में 3-4 दिन के डायरिया मरीज़ो को छोड़ लगभग सभी लोग ठीक हो चुके हैं।वहीं डॉ कविता ने टकसाल वार्ड 12 में विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर की भी जानकारी सांझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *