भटेच्छ में चल रहे योग प्राणायाम शिविर का हुआ समापन

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल
6 अक्तूबर। स्वास्थ्य सेवा अभियान के तहत शाहपुर तहसील के अंतर्गत भटेच्छ गांव में चल रहे योग प्राणायाम और ध्यान शिविर में गांव वासियों को आज विभिन्न प्रकार के आसनों के साथ-साथ प्राणायाम, ध्यान के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। जिसके साथ साथ आज पितरों के पूजन के बारे में भी विस्तार से बताया गया, कि मनुष्य को पितृ पूजन से कभी भी पीछे नहीं रहना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत और पतंजलि योगपीठ हरिद्वार की योग शिक्षिका रमा शर्मा ने बताया कि, पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आजीवन सदस्य एवं एवं मुख्य योग शिक्षक रजनेश कुमार शर्मा द्धारा लगाये गये 533 वें नि: शुल्क योग प्राणायाम व ध्यान शिविर में आज अन्तिम अमावस्या श्राद्ध के दिन अनाथों,शहीदों,अल्पमृत्यु , बाढ़ ग्रस्त में मृत्यु को प्राप्त,

और बेसहारा लोगों की आत्मा शान्ति हेतु , पतंजलि योग परिवार जिला कांगड़ा द्धारा सर्व पितृ तर्पण श्राद्ध हेतु हवन यज्ञ किया गया । इस अवसर पर ग्राम पंचायत भटेच्छ की प्रधान सपना देवी, रणजीत सिंह, रूसतम सिंह, हरनारायण सिंह , रजिन्द्र सिंह, विपिन शर्मा , सुखजीवन सिंह,अर्चना थापा, सुनीता कटोच, रूचिका और विशाल के साथ-साथ गाँव वासियों ने बढ़- चढ़ कर भाग लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *