बीबीएन में दुर्गा अष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल

      शांति गौतम ( बीबीएन  ) 

13 अक्तूबर । बीबीएन में दुर्गा अष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने अष्टमी पूजन कर कन्याओं को भोजन कराया। इस बार तृतीय व चतुर्थी  एक साथ होने से एक दिन नवरात्रा कम रहा। कुछ लोग नवमी को भी कंजकाओं का पूजन करेंगे। दुर्गा अष्टमी को बीबीएन के मंदिरो में लोग सुबह से ही मत्था टेकने पहुंचे। बद्दी के प्राचीन शिव मंदिर न्यू टाउन , झाड़ माजरी के  स्थित शिव मदिर, गोरख नाथ के समीप वैष्णवी माता मंदिर, मितियां में दुर्गा माता मंदिर, कृष्णगढ़ में चंडी माता मंदिर,

समेत दर्जनों मंदिर में लोगों ने हलवा व पूरी से माता को भोग लगाया और कंजकाओं को भोजन कराया तथा उन्हें दक्षिणा भी दी। लगातार कन्याओं की कमी चलते उपवास रखने वाले लोगों को भोजन कराने के लिए कन्याओं की कमी खलती देखी गई। एक कन्या को कई- कई जगह भोजन के लिए आमंत्रित किया। ऐसे में कुछ कन्याएं अपना भोजन साथ ही घर ले जाती थी। जहां पर कन्याएं भोजन के लिए जाती थी।

उस घर के गेट पर पहले ही दूसरे भक्त उन्हें भोजन कराने के लिए इंतजार करते देखे गए। पूरा दिन यह सिलसिला चलता रहा। प्राचीन शिव मंदिर बद्दी के पुजारी मंहत प्यारे लाल व न्यू टाउन के सतीश शर्मा  ने बताया कि कंपनियों में काम करने वाले कामगारों ने अष्टमी को मंदिर के बाहर ही कन्याओं को फल व दक्षणा देकर ही उपवास खोला। साथ ही मंदिर में माता को भोग लगाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *