प्रदेश सरकार ने पांच वर्षों में लिया 35 हजार करोड़ का कर्ज:राम लाल ठाकुर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर

31 जुलाई।हिमाचल प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष, पूर्व मंत्री व विधायक श्री नयना देवी जी राम लाल ठाकुर ने कहा एक तरफ सरकार हिमाचल विधानसभा चुनावों से पहले 1500 करोड़ रुपये का ऋण लेने की बात कर रही है दूसरी और अपनी तथाकथित उपलब्धियों पर फिजूलखर्ची करके हिमाचल प्रदेश के कोने कोने पर बड़े बड़े होर्डिंग्स लगवा कर वाहवाही लूटने का प्रयास कर रही है। प्रदेश की सरकार अपनी लोकप्रियता खो चुकी है और सड़क व चौराहों के किनारे जो 10 से 15 हज़ार रूपये वाले होर्डिंग्स लगवा रही है, ताकि अपनी साख बचा सके।

यह सिर्फ फिजूलखर्ची है। वर्ष 2017 के दिसम्बर माह में जब प्रदेश की सरकार बनी थी तब सरकार का बजटरी घाटा 35 हज़ार करोड रुपये का था और पिछले 5 वर्षों के कार्यकाल में यह घाटा 35 हज़ार करोड और ज्यादा बढ़ गया है जो कि अब कुल बजटरी घाटा हिमाचल प्रदेश में 70 हज़ार करोड़ के करीब पहुंच चुका है। वर्तमान सरकार का कुल लोन 35 हज़ार करोड रुपये बनता नज़र आ रहा है। अनुपातिक दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष 1971 से लेकर वर्ष 2017 तक का कुल ऋण प्रदेश सरकार पर 35 हज़ार करोड रुपये का था केवल पिछले 5 वर्षों में ही प्रदेश पर 35 हज़ार करोड ऋण वर्तमान भाजपा सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लोगों पर और लाद दिया है।

अब ऊपर से अपनी तथाकथित योजनाओं को लेकर जो प्रचार-प्रसार किया जा रहा है वह प्रदेश की जनता से छुपा नहीं है। उन्होनें प्रदेश में प्रधानमंत्री के हिमाचल दौरों को लेकर भी प्रश्न खड़े किए है कि प्रदेश सरकार को बताना होगा प्रदेश में प्रधानमंत्री जब जब आए तो उनके हिमाचल आगमन पर कितना पैसा खर्च किया गया। प्रदेश सरकार को यह भी बताना होगा कि जगह जगह लगाए गए होर्डिंग्स पर कितना पैसा खर्च किया गया है। प्रदेश सरकार ने लोक सम्पर्क विभाग की गरिमा को भी गिरा कर रख दिया है। सरकार ने लोक सम्पर्क विभाग को अपने प्रचार प्रसार की एजेंसी बना कर रख दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *