भराड़ी को मिलेगी तहसील की सुविधा:राजिंद्र गर्ग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर

31 जुलाई। प्रदेश सरकार की सर्वस्पर्शी नीतियों व कार्यक्रमों तथा उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करने की इच्छा शक्ति के परिणाम स्वरुप प्रदेश की जनता सरकार के निकट आई है । कार्यकुशलता व पारदर्शिता बढ़ी है और सरकारी योजनाओं का लाभ बिना विलंब पात्र एवं लक्षित समूह तक पहुंचना सुनिश्चित हुआ है यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की ग्राम पंचायत भराड़ी के गांव सुमाडी में प्रधानमंत्री मोदी की मन की बात कार्यक्रम के 91वें इपीसोड़ को सुनने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का निपटारा मौके पर ही कर दिया।

उन्होंने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि भराड़ी क्षेत्र के लोगों को जल्द ही तहसील की सुविधा मिलेगी जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में ग्रामीण स्तर तक कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने तथा सतत विकास लक्ष्यों की पूर्ति की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिजली,पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोजगार के क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। प्रदेश सरकार के कार्यकाल में दो वर्ष करोना की भेंट चढ़ गए वावजूद इसके समस्त प्रदेश में विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं और सरकार ने गरीब व्यक्ति को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई हैं और उन्हें धरातल पर उतारा है। आज समाज के हर वर्ग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री शगुन योजना, गृहिणी सुविधा योजना, हिम केयर, हर घर नल और नल में शुद्ध जल प्रदान करने सहित लगभग 100 से अधिक योजनाएं चलाकर प्रदेश के हर व्यक्ति को लाभान्वित करने का सार्थक प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि आमजन द्वारा यह पहली बार महसूस किया जा रहा है कि सरकार गांव और गरीब के साथ खड़ी है ।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिना किसी आय सीमा के समाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए पात्रता आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से 70 वर्ष और अब घटाकर 60 वर्ष किया है जिससे लाखों वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन हेतु पूर्व में 350 करोड़ रुपए का बजट व्यय किया जाता था लेकिन अब उसे बढ़ाकर 1350 करोड रुपए कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऐसे नागरिक जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें सहारा योजना के तहत 3 हजार रुपए मासिक प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना के माध्यम से प्रदेश की समस्त जनता को सुरक्षा कवच प्रदान किया है योजना के तहत बिमारी की स्थिति में हर पंजीकृत परिवार को 5 लाख तक का उपचार निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है और हिम केयर योजना के कार्ड रिन्यूअल की अवधि को 3 वर्ष कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि के माध्यम से हर पात्र किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।


उन्होंने क्षेत्र के विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि दधोल से लदरौर सड़क पर 82 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि घण्डालवीं में डिग्री कॉलेज स्थापित कर दिया गया है और वर्तमान में 80 बच्चों ने इस कॉलेज में प्रवेश लिया है उन्होंने कहा कि घण्डालवीं कॉलेज के भवन के निर्माण के लिए 5 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जमीन उपलब्ध होने पर जल्द ही भवन का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा और कालेज में स्टाफ के पदों को भरा जा रहा है। भराड़ी उप तहसील को शीघ्र ही तहसील का दर्जा प्रदान कर दिया जाएगा ताकि लोगों को अपने राजस्व संबंधी मुख्य कार्य भराड़ी में ही हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि भराड़ी ग्राम पंचायत के लिए लगभग 15 लाख रुपए की राशि विभिन्न विकास कार्य हेतु स्वीकृत की गई है।

दोपहर बाद खाद्य मंत्री ने ग्राम पंचायत मरहाणा के गांव तुनसू में भी लोगों की समस्या को सुना और उनका समाधान किया। उन्होंने बताया कि तुनसू गांव में विधुत की लो बोल्टेज की समास्या के समाधान के लिए विद्युत की सिंगल फेस की लाइन को फ्री फेस कर दिया गया है।इस अवसर ग्राम पंचायत प्रधान भराड़ी प्यारे लाल, उप प्रधान संजू, उप प्रधान मरहाणा पंचायत रवि कुमार, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग रतन चौहान, सहायक अभियंता विद्युत राजेश धीमान, कनिष्ठ अभियंता विद्युत प्रेम कुमार, लाला दुनी चंद, प्रकाश चन्द सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *