पूर्व सीएम शांता कुमार सहित जिला कांगड़ा में लोकतंत्र प्रहरी सम्मान से 16 सम्मानित

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
12 दिसम्बर: 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 के बीच देश मे लगे आपातकाल के दौरान सत्यग्रह करने और जेलों में बंद रहे लोगों को प्रदेश सरकार ने “लोकतंत्र प्रहरी सम्मान” से सम्मानित किया है ।हिमाचल प्रदेश की ठाकुर जयराम सरकार ने प्रदेश में पहली बार हि० प्र० लोकतंत्र प्रहरी सम्मान निधि योजना – 2019 को लागू कर आपातकाल के दौरान इंदिरा गांधी की तानाशाही का विरोध करते हुए जेलों में गए लोकतंत्र सेनानियों को सम्मानित किया है।
आपातकाल लगने के 45 वर्ष बाद “लोकतंत्र सेनानी” के रूप में सम्मानित होने पर यह स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और सभी मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त कर रहे हैं। गौरतलब है कि उन दिनों आपातकाल के विरुद्ध संघर्ष करते हुए कई छात्र/युवा नेताओं ने 15/15 दिन के पुलिस रिमांड में भयंकर पुलिसिया यातनाएं सहीं और अनेकों महीनें जेल में भी रहे। कई छात्र नेता तो कई महीनों बाद जेल से रिहा होने के बाद फिर सत्याग्रह करने पर जेल में बन्द कर दिए गए थे ।
जिला कांगड़ा के 16 लोकतंत्र सेनानियों को सम्मानित किया गया है। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार सहित प्रवीण कुमार शर्मा (पूर्व मन्त्री), बसंत कुमार सूद (अधिवक्ता), राकेश भारती (अधिवक्ता), कमल पाधा, सुनील मनोचा, राजेन्द्र अग्रवाल, अशोक कटोच, नरेन्द्र नाथ, गोपी चन्द अग्रवाल, स्वराज बाली, बलबीर राणा, रोशन लाल धीमान तथा केदार नाथ बस्सी और मृत्युपरांत स्वर्गीय डा० गुलशन कुमार, मियां महेंद्र सिंह, कुलदीप सचदेवा को हिमाचल सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है। हालांकि कुछ ऐसे लोग अब इस दुनियां में नहीं हैं जिन्होंने आपातकाल के दौरान यातनाएं सहने के साथ वह जेल में भी रहे थे परन्तु न तो वह स्वयं अब इस दुनियां में हैं और न ही उनकी धर्म पत्नियां । शायद यही कारण है कि इस सूची में उनका नाम नहीं आया है । शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक चौधरी रामरत्न पटाकू, शाहपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापकों में से एक और शाहपुर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मास्टर रत्न चन्द चौधरी ( प्रदेश सरकार की मंत्री सरवीण चौधरी के ससुर) के अतिरिक्त  इंदौरा के स्व. रामेश्वर कटोच (आरएसएस के पूर्व संघ चालक) सहित कुछ अन्य लोग भी आपातकाल के समय सत्यग्रह कर जेल में रहे थे । देश की कुछ राज्य सरकारों ने बहुत पहले से ही ऐसे लोकतंत्र सेनानियों को सम्मानित किया हुआ है पर हिमाचल में पहली बार यह सेनानी वर्तमान जयराम ठाकुर सरकार द्वारा सम्मानित किए गए हैं । हि० प्र० लोकतंत्र सेनानी संगठन ने सरकार केइस निर्णय का स्वागत करते हुए इसे सरकार उचित कदम बताया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *