परवाणू नगर परिषद ने किया रूट जोन टेक्नोलॉजी से पौधारोपण

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

सुमित शर्मा,परवाणू

28 जून।परवाणू नगर में नगर परिषद द्वारा सड़क के किनारे पुरानी समतल कंपनी व पेट्रोल पंप के साथ बहते गंदे नाले में रूट ज़ोन टेक्नोलोजी की तर्ज पर पौधे लगाए गए। इस टेक्नोलॉजी से पौधे लगाने का पर्पस वहा बहते गंदे पानी से गंदगी अलग करके साफ पानी छोड़ना है ताकि वहाँ गंदा पानी उत्पन्न ना हो सके। इस टेक्नोलॉजी के जरिए नाले का पानी पौधों के रूट्स के जरिए छन कर निकलता है।


बता दें कि वर्षों से इस गंदे नाले में गंदा पानी जमा रहता था और साथ लगते हरियाणा राज्य में चला जाता था। नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा व उनकी टीम द्वारा हाल ही में रूट ज़ोन का सर्वे किया गया था व पुराने एनएच पर स्थित भारत पेट्रोल पंप के साथ बहते नाले में रूट ज़ोन प्लांटेशन टेक्नोलॉजी का निर्णय लिया गया था। नप द्वारा अब ये मुहिम ग्राउंड ज़ीरो पर उतारी जा चुकी है और आगे भी इस पर काम जारी रहेगा।


नप कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा ने कहा की रूट ज़ोन प्लांटेशन टेक्नोलोजी का अभियान शुरू कर दिया गया है, ताकि शहर को साफ़ और सुंदर व्यवस्था की रूप रेखा दी जा सके। नप कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा ने बताया की यह वह पौधे होते हैं जो गंदे पानी को सोख कर नया साफ पानी छोड़ते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *