नगर परिषद कांगड़ा में पहुंची खाद बनाने की मशीन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

19 अप्रैल। नगर परिषद कांगड़ा के तहत पुराना कांगड़ा के मिशन रोड पर स्थापित कूड़ा संयंत्र में सोमवार को खाद बनाने वाली मशीन पहुंच गई। मुख्यमंत्री के माध्यम से नगर परिषद को खाद बनाने वाली मशीन मुहैया कराने में हिमाचल बॉस्केटबाल संघ के अध्यक्ष मुनीष शर्मा का योगदान रहा है।

मशीन की कीमत 24 लाख रुपये है। जिससे नगर परिषद के कूड़ा सयंत्र में खाद बनाने का कार्य किया जाएगा। खाद मशीन पहुंचने पर नगर परिषद के समस्त पार्षदों सहित साथ लगती पंचायतों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। इससे तैयार होने वाली खाद किसानों के लिये बेहद फायदेमंद साबित होगी। गौर योग्य है कि कांगड़ा के कूड़ा सयंत्र में नगरोटा बगवां, टांडा तथा निकटवर्ती पंचायतों का कूड़ा इक्क्ट्ठा किया जाता है।

वहीं, नगर परिषद की अध्यक्ष रेणू शर्मा ने बताया कि कूड़ा संयंत्र में खाद बनाने वाली मशीन स्थापित करने के लिये सरकार से आग्रह किया था. नगर परिषद को खाद मशीन मुहैया कराने के लिए अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश तथा मुनीष शर्मा का योगदान देने के लिए आभार प्रकट किया है. उन्हेने कहा कि खाद बनने से नगर परिषद की आमदनी में बढ़ोतरी होगी।

वहीं, नगर परिषद कांगड़ा के कार्यकारी अधिकारी चमन कपूर ने बताया कि शीघ्र ही खाद मशीन मिशन रोड पर स्थित कूड़ा सयंत्र में स्थापित की जायेगी. उसके बाद कंपनी के विशेषज्ञ नप के कर्मचारियो को खाद बनाने का प्रशिक्षण देंगें। उन्होंने आगे बताया कि इस खाद मशीन में प्रतिदिन एक हजार किलोग्राम गीले कूड़े से जैविक खाद बनाने की क्षमता है.जिसमें गली सड़ी सब्जियां,पत्ते तथा गीला कचरा डाल कर खाद बनाने का काम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *