धौलाधार में बर्फबारी, कांगड़ा में रात को भारी बारिश से शीतलहर तेज 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अमित पराशर, धर्मशाला। धौलाधार में ताजा हिमपात हुआ है। जिला कांगड़ा में रात भर बारिश होती रही है, वहीं रात को बिजली चमकती रही। बारिश व बर्फबारी से शीतलहर तेज हो गई है। इन दिनों धर्मशाला में चुनावी माहौल है और राजनीतिक तापमान चढ़ा हुआ है, लेकिन बारिश व बर्फबारी के कारण प्रकृति ने ठंडक ला दी है। ऐसे में तापमान में भी कमी आई है। सुबह धर्मशाला में अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान आठ

डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक सुबह बादल छाने के बाद सूर्य देव के दर्शन होंगे। रात भर हुई बारिश से अब किसानों को उम्मीद है कि वह अपने खेतों में गेहूं के बीज को बीज सकेंगे। वहीं ऐसे किसान जो पहले ही सिंचाई कर चुके हैं उनके लिए कुछ दिक्कतें जरूर रहेंगी।

चंगर क्षेत्र व गैर सिंचाई वाले खेतों की हो सकेगी बिजाई

चंगर क्षेत्र व गैर सिंचाई वाले खेतों में अब बिजाई हो सकेगी। कई जगह ऐसी भी हैं जहां पर कूहल नहीं लगती है और सिंचाई का कोई साधन नहीं है। ऐसे में किसान सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर हैं। ऐसे किसानों के लिए यह बारिश काफी बेहतर है। किसान अपने खेतों को अब बीज सकेंगे, लेकिन जो किसान सिंचाई कर चुके हैं उनके खेतों को बिजाई के लिए अभी वक्त लग सकता है। नमी कम होने पर ही ऐसे किसान अपने खेतों को बीज सकेंगे। धर्मशाला में का मौसम पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इन दिनों इस मौसम का लुत्फ लेने के लिए भी पर्यटक मैक्लोडगंज का रुख करते हैं। हालांकि इन दिनों चुनावी माहौल चल रहा है। विभिन्न राज्यों के नेता यहां चुनाव प्रचार के लिए पहुंच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *