जी20 बैठक के सफल आयोजन के लिए विभागों की जिम्मेदारियां तय, डीसी ने व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों से की चर्चा

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल 

धर्मशाला। जिला कांगड़ा के धर्मशाला में 19 और 20 अप्रैल को प्रस्तावित जी20 बैठक के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियां तय की हैं। जी20 बैठक के सफल संचालन के लिए विभिन्न विभागों के दायित्वों और उनसे अपेक्षित कार्यों को लेकर आज शुक्रवार को डीसी ऑफिस धर्मशाला में उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान कांगड़ा में प्रस्तावित जी20 बैठक में विभिन्न विभागों की भूमिका और उनके द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा कर निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने बैठक में सभी विभागों से जी20 शिखर सम्मेलन में उनकी जिम्मेदारियों को लेकर सिलसिलेवार चर्चा की। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में 19-20 अप्रैल की बैठक में ‘रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग‘ के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर चर्चा होगी। इसमें भाग लेने के लिए विश्व के अनेक देशों के टॉप साइंटिस्ट, नीति निर्माता और विशेषज्ञ धर्मशाला आएंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान हमें जी20 बैठक के सफल संचालन के लिए हर संभव सहयोग और व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए पूरी निष्ठा से कार्य करना है।

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि यह गौरव की बात है कि धर्मशाला को जी-20 की बैठक के लिए चुना गया है। यह मौका हमें अपने मेहमानों को कांगड़ा और हिमाचल की सांस्कृतिक विशिष्टता, विविधता और सुंदरता से रूबरू कराने का अवसर देगा। उन्होंने कहा कि बैठक में आने वाले मेहमान यहां से प्रदेश की एक अच्छी छवि लेकर जाएं, इसके लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है।

बैठक में जी20 बैठक के दौरान प्रतिभागियों के लिए आवास, यातायात, स्वास्थ्य और सुरक्षा व्यवस्था पर विभागों की जिम्मेदारियां तय की गई। साथ ही उनके स्वागत और भ्रमण के लिए तैयार प्लान पर भी चर्चा की गई। कार्यक्रम की ब्रांडिंग, मीडिया कवरेज, सजावट, प्रदर्शनी तथा अतिथियों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, गाला डिनर और दिए जाने वाले स्मृति चिन्ह को लेकर भी विभागों को निर्देश दिए। उपायुक्त ने नेशनल हाइवे तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से सड़कों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण का कार्य समय रहते पूरा करने को कहा।

उन्होंने नगर निगम को भी नालियों के कार्यों को गति देकर समय पर पूरा करने को कहा तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। डॉ. निपुण जिंदल ने बिजली, पानी, इंटरनेट कनेक्टिविटी समेत सभी पहलुओं पर संबंधित विभागों की भूमिका तय कर जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्री सिंह, सहायक आयुक्त सुभाष गौतम, एसडीएम शिल्पी बेक्टा, सीएमओ डॉ. सुशील शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *