खेल-खेल में स्वच्छता का पाठ’ कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर

19 जनवरी।उपायुक्त पंकज राय ने आज वर्चुअल माध्यम से सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य व अध्यापकों से ‘खेल-खेल में स्वच्छता का पाठ’ कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की। उन्होंने सभी अध्यापकों और प्रधानाचार्यों को आह्वान किया कि वे छात्रों को इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें प्लास्टिक बोतलों से खिलौने व अन्य सजावट की सामग्री तैयार करना सिखया जा रहा है, परंतु उन्हें तरल व ठोस कचरा को अलग-अलग करने के प्रति जागरूक करते हुए छात्रों को तरल कूडा जैसे मूंगफली, केले का छिलका व सब्जियों का कूडा और सूखा कूड़ा जैसे टाॅफी व चिप्स का कागज को पृथक करने का तरीके भी सिखाएं ताकि जिला को कचरा मुक्त बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि कचरे को जलाएं बिना उसका सही ढंग से निपटान करना छात्रों को सिखाएं ताकि कचरे की समस्या से सामाजिक परवेश को साफ-सुथरा रखते हुए आने वाली पीढ़ियों के जीवन को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि छात्रों को सिखाएं की वे अपने आस-पास के स्थानों को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए अपने अभिभावकों के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए मदद करें।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि अध्यापक जिला में कूड़ा फैंकने के हाॅट-स्पाॅट को साफ सुथरा रखने के लिए छात्रों और अभिभावकों का सहयोग लें ताकि जिला को स्वच्छ बनाया जा सके। उन्होंने सभी जिलावासियों से अपिल कि की वे तरल व ठोस कूड़ा पृथक कर के नगर परिषद की गाड़ियों में डाले ताकि कूड़े का सही से निष्पादन किया जा सके। इस अवसर पर एडीसी तोरूल रवीश, हिमाचल प्रशासनिक सेवा परीवीक्षार्थी ओशिन शर्मा, उप निदेशक शिक्षा राज कुमार, डाईट के प्रधानाचार्य सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *