होम आइसोलेशन में रहकर जोगिंद्रनगर उप मंडल के 450 लोगों ने जीती कोरोना से जंग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

जतिन लटावा,जोगिंद्रनगर

20 मई।वैश्विक महामारी कोविड 19 संक्रमण के चलते जोगिंद्रनगर उपमंडल में अब तक लगभग 450 लोगों ने होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से जंग जीतने में कामयाबी हासिल की है। होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना संक्रमित व्यक्ति न केवल सरकार द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों की सख्ती से अनुपालना कर रहे हैं बल्कि स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग की टीमें नियमित तौर पर निगरानी करने में जुटी हुई है। इसी का ही नतीजा है कि अकेले जोगिंद्रनगर उप मंडल में ही लगभग साढ़े चार सौ लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।
होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हो चुके जोगिंद्रनगर निवासी अश्वनी सूद से बातचीत की तो उनका कहना है कि जैसे ही उन्हे कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई तो वे एक दम घर में ही आइसोलेट हो गए। इस बीच न केवल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उनका दूरभाष के माध्यम से नियमित तौर पर हालचाल पूछते रहे बल्कि जरूरत पडऩे पर उनका मार्गदर्शन भी करते रहे। इस बीच स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशानुसार वे नियमित तौर न केवल दी गई दवाईयों का सेवन करते रहे बल्कि आयुर्वेद विभाग के आयुष काढ़े का भी नियमित सेवन जारी रखा। उन्होने होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से वे घबराएं नहीं बल्कि सकारात्मक रहकर इसका मुकाबला करें। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित बनाएं।
इसी तरह जोगिंद्रनगर निवासी शिवम शर्मा से बातचीत की तो उनका कहना है कि उनके साथ-साथ उनके माता-पिता भी पिछले 24 अप्रैल को कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होते ही वे तुरन्त घर में ही आईसोलेट हो गए। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता नियमित तौर पर निगरानी करती रहीं तथा जरूरत पडऩे पर डॉक्टरों से आवश्यक परामर्श भी लेते रहे। उनका कहना है कि उनकी माता को सांस लेने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा लेकिन घर में ही ऑक्सीजन सिलेंडर व कंसनट्रेटर की सुविधा जुटाकर ईलाज जारी रहा। अब वे बिल्कुल स्वस्थ हो चुके हैं बावजूद इसके वे अभी भी अनावश्यक तौर पर घर से बाहर नहीं निकलते हैं। उन्होने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित लोगों से अपील की है कि वे भी प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं। इससे न केवल वे स्वयं सुरक्षित रहेंगे बल्कि उनका परिवार तथा समाज भी कोरोना संक्रमण से बचा रहेगा। साथ ही घर में ही रहकर वे

क्या कहते हैं अधिकारी:

इस संबंध में एसडीएम जोगिंद्रनगर अमित मैहरा का कहना है कि उप मंडल में अब तक कुल 2645 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 2037 लोग पूर्णता स्वस्थ हो चुके हैं तथा 581 मामले अभी भी सक्रिय हैं। इस दौरान अभी तक उपमंडल में 27 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत भी हो चुकी है। उन्होने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान जोगिंद्रनगर उप मंडल में लगभग एक हजार से अधिक नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जिनमें से लगभग साढ़े चार सौ लोगों ने घर पर ही रहकर कोरोना संक्रमण से जंग जीत ली है।
उन्होने क्षेत्र की जनता से अपील करते हुए कहा कि वे अनावश्यक तौर पर घर से बाहर न आएं। जरूरत पडऩे पर नियमित तौर पर फेस मॉस्क का इस्तेमाल करें, पर्याप्त सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं तथा अपने हाथों व मुंह को नियमित तौर पर साफ करते रहें। कोरोना संक्रमण का कोई भी लक्षण होने पर तुरन्त अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर संक्रमण की जांच अवश्य करवाएं। इससे न केवल वे स्वयं सुरक्षित रहेंगे बल्कि उनके परिवार व समाज की कोरोना संक्रमण से सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *