हिमाचल की बेटी इशानी ने फतह की 7077 ऊंची कारगिल की कुन पीक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

कुल्‍लू। हिमाचल की बेटी इशानी ने कारगिल की 7077 मीटर ऊंची कुन पीक फतह कर दी है। इशानी इस साहसिक कार्य में द्वितीय स्थान पर रही।

इशानी ने कहा कि प्रदेश सरकार को भी इस तरह की साहसिक गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए। माउंट कुन के लिए पहला राष्ट्रीय महिला अभियान जो 24 अगस्त को भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन से रवाना हुआ था। चार सितंबर को सुबह 9:44 बजे माउंट कुन पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। माउंट कुन 7077 मीटर एवं 23218 की ऊंचाई पर ऊंचा है, ज़ांस्कर क्षेत्र, लद्दाख, भारत में एक उच्च तकनीकी चोटी है।  अन्य दल जो इन तिथियों के आसपास माउंट कुन के लिए रवाना हुए थे, वे शिखर पर चढ़ने में असफल रहे। हालांकि, महिला टीम ने सफलतापूर्वक माउंट कुनो को फतह किया है। इस अभियान का नेतृत्व शांति राय ने किया। जिन्होंने भारत में कई चुनौतीपूर्ण चोटियों का नेतृत्व किया है। सुबह 9:44 बजे शिखर पर चढ़ाई की और उसके बाद इशानी सिंह जामवाल ने 10:11 बजे शिखर पर चढ़ाई की। महिला पर्वतारोहियों की टीम में सिक्किम की शांति राय, हिमाचल प्रदेश की ईशानी सिंह जंबाल, छत्तीसगढ़ की दशमत बत्ती और बिहार की सबिता महतो ने माउंट कुन पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। इस राष्ट्रीय अभियान में हिमाचल प्रदेश से इशानी सिंह जंबाल अकेली युवती थी।

इशानी ने बताया कि वह इस राष्ट्रीय अभियान के लिए चुने जाने के लिए गर्व महसूस करती हैं और बेहद खुश हैं क्योंकि यह उनका पहला 7000 मीटर शिखर शिखर सम्मेलन था। इशानी ने बताया कि यह चढ़ाई चुनौतीपूर्ण एवं साहसिक थी। चढ़ाई 12 बजे शुरू हुई और लगभग दो बजे टीम को हवा के झोंके का सामना करना पड़ा। सुबह सात बजे तक हवा की गति लगभग 60-70 एमपीएच थी लेकिन टीम प्रेरित थी और ऐसी सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार थी। खराब मौसम की स्थिति में, इशानी ने सुबह 10:11 बजे माउंट कुन पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। इशानी ने कहा कि वह भविष्य में और अधिक ऊंचाइयों पर चढ़ने की उम्मीद करती है और इसका श्रेय अपने गुरुओं और माता-पिता को देती है। वह विषम परिस्थितियों में खुद को चुनौती देने और तलाशने में विश्वास रखती हैं और देश को गौरवान्वित करना चाहती हैं। टीम ने माउंट कुन को सफलतापूर्वक फतह करने वाली पहली विशेष महिला अभियान बनकर इतिहास रच दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *