हिमाचल: अब सरकारी राशन डिपुओं में मिलेगा दो और पांच किलो का एलपीजी डिलेंडर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल   

कुल्लू, 31 मार्च। हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आकर कार्य करने वाले कामगारों, मजदूरों और अन्य लोगों  को अब रसोई गैस सिलिंडर के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकारी राशन डिपुओं में उन्हें दो और पांच किलो के मिनी गैस डिलेंडर बिना पंजीकरण मुहैया करवाए जाएंगे। पर्यटन नगरी मनाली में इसकी शुरुआत हो गई है। पांच किलो का नया डिलेंडर लगभग 1600 रुपये में मिलेगा। पुराना मिनी डिलेंडर करीब 600 रुपये में रिफिल किया जाएगा।


प्रदेश में सस्ते मूल्य की दुकानों (डिपो) में मिनी डिलेंडर मुहैया करवाने को लेकर सरकार और गैस कंपनियों के बीच करार हुआ है। इसी के तहत डिपुओं में गैस सिलिंडर पहुंचने शुरू हो गए हैं। मनाली शहर के डिपो में एचपी गैस ने डिपुओं में छोटे डिलेंडरों की आपूर्ति शुरू कर दी है।

चपी गैस के डीजीएम अजय भारद्वाज ने इसका शुभारंभ किया। एरिया सेल्स मैनेजर सुनील कुमार, एसपीएमसी के वायस चेयरमैन राम सिंह, मनाली के गैस वितरक धर्मवीर, दुर्गादास और मार्केटिंग मैनेजर विशाल मेहरा मौजूद रहे।

पर्यटन स्थलों में ट्रैकिंग पर जाने वालों के लिए भी यह अतिरिक्त सहूलियत होगी। इसमें पांच किलो का डिलेंडर सिक्योरिटी के साथ लगभग 1665 रुपये में मिलेगा। डिलेंडर करीब 600 रुपये में रिफिल किया जाएगा। दो किलोग्राम का सिलिंडर 910 रुपये में मिलेगा, जबकि रिफिल 300 रुपये में किया जा सकेगा। उधर, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक शिव चंद ने बताया कि डिपुओं में सिलिंडर रखे जा रहे हैं। इसको गैस कंपनियों के साथ सरकार का करार हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *