केंद्र से हिमाचल को एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना के लिए मिले 108 करोड़ रुपए : जयराम

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 31 मार्च। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने कृषि विभाग द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को प्रस्तुत प्रस्तावित एकीकृत डिजिटल कृषि प्लेटफार्म परियोजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि स्वीकृत परियोजना 108 करोड़ रुपए की है। इससे अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से कृषि सुधार (ट्रांसफॉर्मेशन इन एग्रीकल्चर यूजिंग एमर्जिंग टैक्नोलॉजी) को बल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित इस परियोजना के अंतर्गत किसानों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित सेवाएं प्रदान करने में आंतरिक योग्यता विकसित की जाएगी। इसमें प्रशासनिक प्रक्रिया पर निर्भरता कम कर कार्यकुशलता को बढ़ाया जाएगा और कृषि आधारित सेवाओं की मांग अनुसार उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि परियोजना का मुख्य उद्देश्य केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के लिए सिंगल साइन-ऑन प्लेटफार्म स्थापित करना है, जो विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रियाओं को और सरल कर देगा और विभिन्न वित्तीय लाभ सीधे लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित किए जाएंगे। परियोजना के अंतर्गत एक बाजार सूचना प्रणाली विकसित की जाएगी, जिसमें मांग एवं आपूर्ति की जानकारी, उत्पाद की कीमत और राष्ट्रीय ई-मार्कीट प्लेटफार्म की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रस्तावित परियोजना में एकीकृत किसान डाटाबेस, एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) एकीकरण, स्वचालित फार्म एक्सटैंशन सर्वर, कस्टमाइज डैशबोर्ड, डाटा एनालिटिक्स एवं केंद्रीयकृत रिपोर्ट और फार्मर फील्ड स्कूल एप्लीकेशन तैयार करने पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित परियोजना आईटी आधारित ईको सिस्टम का उपयोग करेगी, जिससे किसान, विभाग और अन्य हितधारक लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *