सड़क हादसों को रोकने के लिए यातायात नियमों का पालन जरूरी- एसडीएम राजगढ़

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
                  जीडी शर्मा ( राजगढ़ )
03 दिसंबर। सड़क सुरक्षा के लिए वाहन चलाते समय यातायात नियमों की अनुपालना करना जरूरी हैं ताकि सड़क दुर्घटना की संभावना को कम किया जा सके। यह जानकारी एसडीएम राजगढ़ सुरेन्द्र मोहन ने सड़क सुरक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने हेलमेट पहनने, गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करने, गाड़ी के कागज़ात साथ रखने, अनावश्यक हाॅर्न का प्रयोग न करने, वाहन लाईटों का सही प्रयोग, दूसरे वाहनों से उचित दूरी, नियन्त्रित गति में वाहन चलाने के अलावा सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने यातायात पुलिस व लोक निर्माण विभाग को सड़क पर वेवजह गाड़ियां खड़ी रखे जाने पर नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। जिन स्थानों पर गलत तरीके से गाड़ियां खडी़ की है उन वाहनों का भी चालान करें ताकि जाम की समस्या न हो। उन्होंने बताया कि इसके लिए व्यापार मण्डल का सहयोग भी आवश्यक हैै।
सड़क सुरक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व नगर पंचायत राजगढ़ सहित व्यापार मण्डल राजगढ़, टैक्सी यूनियन राजगढ़ तथा बस यूनियन ओपरेटर राजगढ़ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस दौरान राजगढ़ में यातायात योजना बनाने, यलो लाईन की मार्किंग, सड़को पर जगह-जगह यातायात को लेकर साइन बोर्ड लगाने, बाजार में सामान उतारने व चढ़ाने का समय निर्धारित करने तथा गाड़ियो की उचित पार्किंग पर भी विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान नगर पंचायत राजगढ़ द्वारा निर्मित किए जाने वाले पार्किंग पर भी चर्चा की गई और इस का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त नगर पंचायत को सार्वजनिक शौचालय बनाने के लिए दोबारा प्राक्कलन तैयार कर शीघ्र शौचालय का निर्माण करने के निर्देश दिए।
एसडीएम ने व्यापार मण्डल, टैक्सी यूनियन तथा बस यूनियन के प्रतिनिधियों से इस संबंध में अपना सुझाव देने को कहा ताकि यातायात व्यवस्था में ओर सुधार किया जा सके। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर के बाद राजगढ़ बाज़ार का सयुक्त निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों को रोकने के लिए आम जनता को खासतौर पर युवाओं को जागरूक किया जाए ताकि सड़क हादसों को कम किया जा सके। इस अवसर पर तहसीलदार राजगढ़ कपिल तोमर, सचिव नगर पंचायत अजय गर्ग, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग डी.एस. कौंडल, एएसआई आत्मा राम, प्रभारी एचआरटीसी विरेन्द्र कुमार, सचिव व्यापार मण्डल प्रमोद कुमार, प्रतिनिधि बस युनियन अजय चौहान, प्रतिनिधि टैक्सी यूनियन रजत ठाकुर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *