सोने और चांदी दोनों के भाव में दर्ज की गई गिरावट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

26 अप्रैल। घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के हाजिर भाव में 81 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोने का भाव 46,976 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में मजबूती के चलते सोने के भाव में यह गिरावट दर्ज की गई। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 47,057 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी के हाजिर भाव में सोमवार को भारी गिरावट दर्ज की गई। घरेलू सर्राफा बाजार में चांदी सोमवार को 984 रुपये प्रति किलोग्राम टूट गई। इस गिरावट से चांदी का भाव 67,987 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। गौरतलब है कि चांदी इससे पिछले सत्र में 68,971 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

भारतीय रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर की तुलना में 24 पैसे की मजबूती के साथ 74.77 पर ट्रेड करता दिखाई दिया।अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना सोमवार को मामूली बढ़त के साथ 1,779 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 26.02 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेड करती दिखाई दी।एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया, ‘डॉलर में कमजोरी और महामारी के कारण उत्पन्न चिंताओं के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *