सिक्किम में लगा 24 मई तक पूर्णरूप से लाॅकडाउन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

15 मई। सिक्किम सरकार ने आगामी 17 मई से पूर्णरूप से राज्यव्यापी लाॅकडाउन की घोषणा की है। सरकार द्वारा घोषित लाॅकडाउन एक हफ्ते के लिए है, जो 24 मई तक रहेगा। राज्य गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश में उक्त जानकारी दी गई है। आदेश के मुताबिक लाॅकडाउन अवधि में राशन की दुकानें भी बंद रहेंगी। यद्यपि, आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं के अलावा दूध और औषधि की दुकानों को बंद से छूट दी गई है। दूध बिक्री करने वाली दुकान भी प्रात: 07 से 11 बजे तक खुली रहेंगी।आदेश में उल्लेख किया गया है कि राज्य में विगत कुछ हफ्तों से कोरोना संक्रमण की दर 20 प्रतिशत अधिक रही है। इसी के मद्देनजर लोगों का सड़कों पर आवागमन प्रतिंबित करने के लिए लाॅकडाउन का निर्णय लिया गया है।

लाॅकडाउन अवधि में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर राज्य सरकार के सभी कार्यालय, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, जिम, बाजार बंद रहेंगे।औषधि, ऑक्सीजन, चिकित्सीय उपकरण निर्माण के साथ ही संबंधित कंपनियों के अलावा अन्य सभी कंपनियां बंद रहेंगी। आदेश के मुताविक पाकिम हवाई अड्डे पर यात्रियों के आवागमन को छूट दी गई है, लेकिन यात्रियों के पास वैध टिकट अनिवार्य है।राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए 48 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव लाना अनिवार्य है।

यदि रिपोर्ट नहीं है तो उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा, जिसका शुल्क उन्हें देना होगा।लाॅकडाउन अवधि में केंद्र सरकार के कार्यालयों को छूट दी गई है। कर्मचारी अपने पहचान-पत्र के साथ कार्यालय आ-जा सकते हैं। कार्यालय केंद्र सरकार की निर्देशानुसार संचालित रहेंगे।गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गत छह से 16 मई तक के लिए राज्य में आंसिक लाॅकडाउन लागू किया था। आंशिक लाॅकडाउन की समाप्ति के साथ ही राज्य में अब पूर्ण लाॅकडाउन लागू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *