सरवीन ने 20 लाख की लागत से भनाला में निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र का किया शुभारंभ

Spread the love

बंदल खड्ड में 40 लाख से बनने वाले पुल का भी किया शिलान्यास

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने शुक्रवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भनाला में 20 लाख की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन तथा 40 लाख से घेड बासा में बंदला खड्ड पर बनने वाले पुल का शिलान्यास किया।
सरवीन ने कहा कि प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सड़कें ही यातायात का महत्वपूर्ण साधन तथा प्रगति का आधार हैं। सरकार ने प्रदेश में सड़कों और पुलों के निर्माण को विशेष प्राथमिकता दी है। गांवों के विकास के लिए आवागमन के साधन होना अत्यंत जरूरी हैं, सड़क निर्माण के साथ ही गांवों का विकास सुनिश्चित किया जा सकता है। वर्तमान सरकार के साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं।

सरवीन चौधरी ने कहा कि पेयजल योजना बोह-दरीणी के अंतर्गत जल जीवन मिशन के तहत वाटर ट्रीट प्लांट बनाया जा रहा है, जिसमें 507. 37 लाख रुपए व्यय होंगे। जलजीवन मिशन के तहत भनाला व गोरड़ा पंचायत में 245 नलके लगाने का प्रावधान है, जिसमें 90 नलके लगाए जा चुके हैं। शेष कार्य प्रगति पर है। बहाव पेयजल योजना सरांकनी कुल्ह जिसमें  891.51 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं, जिसमें भनाला, गोरडा, मंझग्रा शाहपुर व सिहंवा की पंचायतें लाभान्वित होगी ।
भनाला क्षेत्र में घेड़ में 22 लाख रुपए की लागत से 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है, जिसमें भनाला एवं आसपास के क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या दूर हुई। पक्का टियाला और गरियाना में एक फेस की लाइन को तीन फेस किया जा चुका है, जिसमें लगभग 10 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। लो वॉल्टेज की समस्या से निजात मिली। अप्पर भनाला में तीन लाख 30 हज़ार रुपए की कुल लागत से नई 3 फेज लाइन का निर्माण किया गया, जिसका 70 घरों को लाभ हुआ। भनाला क्षेत्र में लगभग 800 घरों में से 415 घरों में जीरो बिजली बिल आया है।

सरवीन ने बताया कि हरिजन बस्ती बासा में सम्पर्क सड़क पर 5 लाख, चौरी चौगान मोहल्ला में सम्पर्क सड़क एक लाख, भनाला में छिंज मेला की स्टेज के लिए 2 लाख तथा भनाला में सामुदायिक भवन का निर्माण होगा।

इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने भनाला व गोरडा में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर बीएमओ विक्रम कटोच, एक्सईन जल शक्ति सुमित कटोच, एसडीओ लोनिवि बलबीत, जेई नीरज, जेई ऋषभ, प्रधान भनाला सुषमा शर्मा, गोरडा प्रधान सुनीता, पूर्व बीडीसी चेयरमैन अश्वनी चौधरी, प्रधान घरोह तिलक शर्मा, उपप्रधान भनाला जन्मसिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *