सरवीण ने ढुलयार में रखी मैदान व ओपन जिम की आधारशिला,झुलाड़ में 15 लाख से बनेगी पुली

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

27 जुलाई।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के झुलाड़ में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पुली झुलाड़ नाला की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि पुली के तैयार होने से आस-पास के गांव के लगभग 2000 लोगों को लाभ मिलेगा।सरवीण ने कहा कि प्रदेश कि भौगोलिक परिस्थियों को देखते हुए मुख्यतः सड़कें ही आवागमन का मुख्य और सरल साधन है और प्रदेश सरकार हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष सड़कों, पुलों के निर्माण तथा आवश्यक रख-रखाब पर 4,502 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सड़कों से छूटी बस्तियों और गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए मुख्य मन्त्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 75 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश की दो हजार किलोमीटर सड़कों की मैटलिंग और टॉरिग, एक हजार किलोमीटर वाहन योग्य नईं सड़कों का निर्माण, 945 किलोमीटर सड़कों पर क्रॉस ड्रेनेज, 80 पुलों का निर्माण, 90 गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने, 8 सौ किलोमीटर सड़कों का उन्नयन तथा 2 हजार 200 किलोमीटर सड़कों का नवीनीकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इसके उपरांत सरवीण ने ढुलयार में 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पार्क तथा जिम की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा स्थानीय स्तर पर खेल सुविधाओं का होना न केवल युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक स्वरूप प्रदान करता है बल्कि उन्हें व्यस्नों से भी दूर रखता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवाओं को खेलों के प्रति रूझान बढ़ाने तथा उनको खेल गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ फिट रहने के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से ‘‘मुख्यमंत्री खेल प्रोत्साहन योजना’’ आरंभ की गई है। प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध ढ़ग से खेल मैदानों का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि युवा अपने आपको स्वस्थ व तंदरूस्त रख सकें और उन्हें खेलने के लिए दूर भी न जाना पड़े।
सरवीण ने बताया कि शाहपुर के लिए ट्यूबवैल सेे अलग पेयजल योजना के लिए 225.17 लाख रूपये स्वीकृत हो चुके हैँ जिसके अंतर्गत तीन ट्यूबवेैल लग चुके हैं और 3 पंप हाऊस बनकर तैयार हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि कुल पांच नंबर ओवर हैड टैंक में से एक टैंक तैयार हो चुका है। 1260 मीटर 2 इंच की पाइप बिछ चुकी है तथा 1620 मीटर की 3 इंच की पाइप बिछाने का कार्य प्रगति पर हैं। पंपिंग मशीनरी आ चुकी है जिसे शीघ्र ही लगा दिया जायगा। इस स्कीम के अंतर्गत एक इंच से लेकर तीन इंच ब्यास तक पाइप बिछाने का प्रावधान हैं।

सरवीण ने सुनी जनसमस्याएं

इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने झुलाड़ तथा ढुलयार में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *