सरवीण चौधरी ने मनेई स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में की शिरकत

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

30 अगस्त।विद्यार्थियों को स्कूली और पाठ्यक्रम की शिक्षा के साथ-साथ आज संस्कारों और मूल्यों की शिक्षा देना भी अति आवश्यक है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनेई के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि विद्यालय स्वच्छता, प्लास्टिक मुक्त भारत और पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर कार्य करें। उन्होंने शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता का आधार होती है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वह बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो सकें।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिए ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे खुद नशे से दूर रहते हुए इसकी बुराइयों को लेकर अपने आसपास के हर व्यक्ति को जागरूक करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि नशे की समस्या न केवल एक व्यक्ति को कमजोर करती है, बल्कि पूरे परिवार की खुशियों को नष्ट करती है।
सरवीण ने कहा कि आज समय कौशल विकास और डिजिटाइजेशन का है, इस हेतु स्कूल विद्यार्थियों के कौशल विकास की दिशा में विशेष ध्यान दें।इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम भारत की सांस्कृतिक एकता को दर्शाते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और स्कूल में शिक्षा और खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार भेंट किए। इसके अतिरिक्त सरवीण ने सांस्कृति कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनई में 8 हज़ार रूपये की राशि भेंट की।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि 228 लाख रुपये से पण्दु बल्वा पुल का निर्माण पर व्यय किये जा रहे हैं । हरनेरा से झूलांन सड़क पर 22 लाख रूपये व्यय किये गए है। ठेहड़ा से परगोड़ सड़क पर 286 लाख, हारचकिया से धार खुर्द पर 166 लाख, हारचकिया से थाना सड़क पर 76 लाख , हारचकिया से ठेहड़ की सड़क पर 114 लाख , थाना से धार खास सड़क पर 231 लाख, भृपलाहड़ से जोल सड़क पर 91.60 लाख व मनई से भन्द्रेडा वाया मावा सड़क निर्माण पर 342 . 30 लाख रुपये व्यय किये गए है ।सरवीण ने बताया कि नाबार्ड के अंतर्गत पेयजल योजना हारचकिया लपियाना के सुधारीकरण व विस्तारीकरण पर 157′ 95 रुपए व्यय जा रहे हैं इसमें झिकली ठेहड़, जुगेड , हार चकिया ,लपियाना खास ,मकरेर चकबन धार व गुब्बर 8 गांव में लाभान्वित होंगे। जिसका लगभग 90 प्रतिशत काम हो चुका है ।एशियन डेवलपमेंट बैंक के अंतर्गत 507 .37 लाख से लागत से विभिन्न पेयजल योजनाओं का सुधारीकरण व इस योजना के अंतर्गत 250 नल लगा दिए गए हैँ बाकी लगाने का काम चला है । एशियन डेवेलपमेंट बैंक के अन्तर्गते नोशहरा , मनेई , परगोड़ और बंडी रछियालु में विभिन्न पेयजल योजनाओं का सुधारीकरण पर 3190. 34 लाख रूप व्यय होंगे जिसमे 27 गांव लाभान्वित होंगे ।
सरवीण ने कहा कि मनई स्कूल में 4 कमरे बनाने के लिए सरकार द्वारा 46 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं जिसमें पहली किश्त 5 लाख रुपये की अदायगी कर दी गयी है ।
इसके उपरांत सरवीण ने लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर एस डी ओ जल शक्ति अजय कुमार , शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार , प्रधानाचार्य वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनेई यशवंत सिंह , जेई लोनिव विकास चोपड़ा, प्रधान भृपलाहड़ हरनाम सिंह , उप प्रधन मनई बीरेंद्र सिंह , विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधी, विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *