समाज सेवा में शानदार कार्य पर क्योरटेक ग्रुप के सुमित सिंगला को राज्यपाल ने किया सम्मानित

Spread the love

आज के युग में नारी शक्ति प्रत्येक क्षेत्र में अग्रिम पंक्तिओं में आ रही हैं : शुक्ला

गुणवत्ता दवाओं का निर्माण ही क्योरटेक ग्रुप का लक्ष्य : सुमित सिंगला

आवाज़ ए हिमाचल 

शांति गौतम, बद्दी। बी बी एन क्षेत्र की एकमात्र महिला उधमी रिशु सिंगला को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में गत दिवस आयोजित एक भव्य समारोह में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने वर्ष 2024 वीमेन एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्यपाल राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने उक्त प्रतिष्ठित अवार्ड प्रदान करते हुए उद्योग वर्ग में समाज सेवा के उत्कृष्ट कार्यों हेतु क्योरटेक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित सिंगला को भी सम्मानित किया।
महामहिम ने इस अवसर पर कहा कि आज के आधुनिक युग में जहाँ नारी शक्ति किसी से भी कम नहीं है बल्कि कई क्षेत्रों में पुरुषों से भी आगे निकल रही हैं. उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक देश भर में प्रत्येक राजनितिक क्षेतर में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलना तय है जिससे राजनीती में भी महिलाओं को मौका मिलेगा और देश और जनता की सेवा हेतु वह और सुदृढ़ होंगी।

इस अवसर पर क्योरटेक ग्रुप के सी एम डी रिशु सिंगला जो हिमाचल प्रदेश के बी बी एन क्षेत्र में एकमात्र महिला उद्योगपति हैं और फार्मा यूनिट के साथ साथ अमित इंडस्ट्रीज नाम का यह पैकेजिंग यूनिट का पूरा कार्यभार वर्ष 2009 से सफलतापूर्वक संभाल रही हैं. इसमें पहले चरण में फार्मा फॉयल का प्रिंट किया जाता था जिससे अब फार्मा मोनो कार्टन प्रिंटिंग एंव मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के रूप में अपग्रेड का दिया गया है. यहाँ कई लोगों को रोज़गार की प्राप्ति हुयी है। सिंगला इस यूनिट की देखरेख के साथ साथ अपने दोनों पुत्रों की शिक्षा का भी सफलता से ध्यान रख रही हैं।उनका बड़ा सुपुत्र प्रणय सिंगला मौजूदा समय में यू. एस. ए. की साउथ कैरोलिना विश्वविद्यालय में आर एंड डी ( डॉक्टरेट) की डिग्री प्राप्त कर रहा है। छोटा बेटा पाइन ग्रोव राष्ट्रीय स्तर के स्कूल में 10वी कक्षा की शिक्षा प्राप्त कर रहा है। श्रीमती सिंगला अपने गृहस्थ जीवन और व्यवसाय जीवन में शानदार तरीके से संतुलन बना कर जीवन यापन कर रही हैं। जबकि सामाजिक कार्यों में भी वह बढ़ चढ़ का हिस्सा लेती हैं उन्होंने रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण, जरूरतमंदों हेतु लंगर, कुदरती आफतों के दौरान जरूरतमंद महिलाओं के लिए सहायता में अग्रिम पंक्तियों में कार्य करती हैं। उनकी इन्हीं सामाजिक कार्यों और व्यावसायिक गतिविधियों को देखते हुए उन्हें उकत वीमेन एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया है।

इस अवसर पर क्योरटेक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित सिंगला ने कहा कि देश विदेशों में उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं को प्रदान करना और भारतीय फार्मा को विश्व स्तरीय रूप देना ही उनके ग्रुप के लक्ष्य है. उनका ग्रुप आने वाली 22 जनवरी को अपने प्रांगण में 28वां रक्तदान शिविर आयोजित करने जा रहा है ताकि रक्त की मांग को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रुप प्रत्येक वर्ष 10 हज़ार वृक्षों का रोपण करवाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है जिसके अधीन हिमाचल प्रदेश, पंजाब व् हरयाणा एरिया में 2 लाख से अधिक वृक्ष लगवाए जा चुके हैं. कुदरती आफतों जिनमें कोरोना महामारी के समय भी ग्रुप ने दवाओं, रक्तदान शिविरों और लंगर इत्यादि का इंतजाम करवाया था. इस ग्रुप में हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोज़गार के अवसर भी मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *