शहरों में बेहतर कचरा प्रबंधन के लिए बनाई जाएगी विशेष कार्ययोजना: आशीष बुटेल

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर। मुख्य संसदीय सचिव (शहरी विकास, शिक्षा) आशीष बुटेल ने कहा है कि राज्य सरकार शहरों के साथ गांवों को कचरा मुक्त बनाने के लिए ठोस कचरा प्रबंधन नीति बनाने के लिये विशेष कार्ययोजना तैयार कर रही है ताकि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के साथ गांवों व शहरों को सुंदर बनाया जा सके। वे आज स्थानीय नगर परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। इस मौके पर विधायक ठाकुर रणवीर सिंह निक्का विशिष्ट अतिथि जबकि पूर्व विधायक अजय महाजन विशेष अतिथि के रूप में शामिल रहे।

उन्होंने कहा कि दिन-प्रतिदिन शहरों का विस्तार हो रहा है परंतु कूड़ा-कचरा निष्पादन के लिए सही स्थान न होने के कारण कूड़े के ढ़ेर इकठ्ठे हो रहे हैं जिससे हमारा वातावरण प्रदूषित हो रहा है। उन्होंने कहा कि बढ़ते शहरीकरण को देखते हुए राज्य सरकार शहरों के विकास के लिए सुविधाएं बढ़ाने को लेकर विशेष तरजीह दे रही है।

आशीष बुटेल ने नगर निकायों को अपने खर्चे चलाने के लिये अपनी आमदनी के लिए संसाधन बढ़ाने पर बल दिया। जिसके लिए उन्होंने नगर परिषद को प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने को कहा। उन्होंने नगर परिषद द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया। सीपीएस ने बताया कि राज्य सरकार समाज के हर वर्ग के उत्थान और कल्याण के लिए पूरी सेवा और समर्पण की भावना से कार्य कर रही है। हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए नए बजट में विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं ताकि लोगों का समग्र विकास सुनिश्चित हो सके।

आशीष बुटेल ने इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के 30 पात्र लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। विधायक ठाकुर रणवीर सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने शहर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने तथा शहर में विकास कार्यों के लिए नगर परिषद को धनराशि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। पूर्व विधायक अजय महाजन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नूरपुर नगर परिषद का बहुत पुराना व समृद्ध इतिहास है।

उन्होंने कहा कि नूरपुर शहर के विकास के लिए वह स्थानीय विधायक को हर सम्भव सहयोग देंगे तथा दोनों एक साथ मिलकर नई योजनाएं तैयार करने के साथ प्रदेश सरकार से पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए आग्रह करेंगे। उन्होंने मुख्य संसदीय सचिव से नगर परिषद अध्यक्ष द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करने का भी समर्थन किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *