विधायक कटवाल ने गांव जडोल बस्ती व वार्ड 5 के लोगों की सुनी जनसमस्याएं

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल  
          अभिषेक मिश्रा बिलासपुर
07 दिसंबर। विधायक जीत राम कटवाल ने ग्राम पंचायत हीरापुर के गांव जडोल बस्ती, अप्पर हीरापुर, कसेह बार्ड 5 के लोगों की जनसमस्याओं को सुना तथा अधिक्तर समस्याओं का समाधान मौके पर किया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत हीरापुर में 15 लाख 30 हजार रुपये विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च किए गए तथा विभिन्न सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को पहुंचाया गया। विधायक ने बताया कि गेहडवीं क्षेत्र में प्रत्येक घर को समुचित जल सुविधा मुहैया करवाने के लिए में 19 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे है। गेहडवीं क्षेत्र की 9 ग्राम पंचायतों की पीने के पानी की समस्या को दूर करने के लिए 19 करोड़ रुपए की स्कीम के अंतर्गत कारहवीं नाले से गोविंद सागर झील से प्रतिदिन 30 लाख लीटर पेयजल उठाया जाएगा। इस पेयजल योजना के तहत पंचायतो में 40 जल भंडारण टैंकों का निर्माण किया जाएगा जिसमें 14 पेयजल भण्डाण टैंकों का निर्माण पूरा हो चुका है। पेयजल पाइप बिछाने कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने बताया की 9 पंचायतों के लगभग 60 गांव के 30 हजार ग्रामीणों की प्यास इस योजना से बुझेगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र की जनता को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रुपयों का प्रावधान किया जा चुका है जिसके तहत टैंकों का निर्माण किया जा रहा है। पर्वतधारा योजना के अंतर्गत 89 लाख 20 हजार रुपये से सलासी, जांगला, गेहडवीं, बडोल देवी तथा बैहना जट्टां पेयजल योजनाओं के स्त्रोत रुक्मणी कुंड का सम्वर्धन का कार्य प्रगति पर है। गेहडवीं के बरसड़ में डस्ट्रियल एरिया की स्वीकृती करवाई गई है। जिसकी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का सपना है कि हर घर को पानी का कुनेक्शन मिले और एक भी घर न छूटे हर घर में नल द्वारा शुद्ध जल मिले और इसके लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने गेहडवीं क्षेत्र के विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए बताया कि गेहडवीं क्षेत्र की सड़कों पर 28 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे है। जिसमे समोह से गेहडवीं, थुरान सड़क के सुधारीकरण पर 10 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।
सलासी से हीरापुर सड़क पर 2 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च किये गए। प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालते ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु को 80 से 70 साल किया तथा 70 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं व बुजुर्गों को 1500 रुपए मासिक पेंशन प्रदान की जा रही है और प्रदेश के हजारों लोगों को इससे लाभ पहुंच रहा है। स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत 65 से 69 वर्ष की आयु की सभी पात्र महिलाओं को एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने शगुन योजना आरम्भ की है, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष मोहिंद्र सिंह चंदेल, ग्राम पंचायत प्रधान प्रताप ठाकुर, तहसील कल्याण अधिकारी कमल कांत ,एसडीओ जल शक्ति विभाग मस्त राम चौहान, एस डी ओ लोक निर्माण विभाग नितेश शर्मा वार्ड सदस्य सुरेंद्र, शांता शर्मा, कैप्टन धर्म दास, राजेंद्र कुमार, हुकम सिंह ठाकुर, रुप लाल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *