लोगों की आस्था का प्रतीक है कस्बा बड़ा का राम मंदिर

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल
           बबलू गोस्वामी ( नादौन ) 

13 अक्तूबर । उपमंडल नादौन के कस्बा बड़ा का राम मंदिर वर्तमान समय मे हजारों लोगों की आस्था एवम श्रद्धा का प्रतीक बन हुआ है इस मंदिर में शरद नवरात्रों के दौरान चढ़ाए गए झंडे के पास हजारों लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण होती है शरद नवरात्रों से पहले इस राम मंदिर में वैदिक मंत्रों उच्चारण के साथ स्थानीय लोगों एवम श्री राम क्लब बड़ा के सदस्यों द्वारा झंडा रस्म निभाई जाती है । एवम शरद नवरात्रों में ही राम मंदिर में श्री राम क्लब बड़ा के सदस्यों द्वारा रात को राम लीला मंचित की जाती है जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आते है । राम नवमी एवम दशहरे के दिन श्री राम क्लब के सदस्यों द्वारा झांकियां निकाली जाती है।

जिससे कस्बा बड़ा का वातावरण पूर्ण रूप से भक्तिमय हो जाता है। इसी क्लब के सदस्य एवम मंच संचालक अजय शर्मा ने बताया कि श्री राम क्लब बड़ा द्वारा पिछले 50 वर्षों से राम लीलाएं मंचित की जा रही है लोगों की राम मंदिर एवम राम मंदिर में चढ़ाए गए झंडे के प्रति अपार श्रद्धा है । राम मंदिर में नवरात्रों में श्री राम क्लब बड़ा द्वारा राम लीला शुरू करने से पहले मां ज्वाला जी की ज्योति मां ज्वाला के भवन से लाकर राम मंदिर में स्थापित की जाती है और ये ज्योति नवरात्रों में अखंड रूप में प्रज्वलित रहती है और नवरात्रों के बाद इस ज्योति को विधिवत ढंग से वापिस मां ज्वाला के धाम वापिस पहुचाया जाता है ।

अजय शर्मा ने बताया कि क्लब के प्रत्येक सदस्य द्वारा मंचित की जाने बाली राम लीला में अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन करने का भरपूर प्रयास किया जाता है शर्मा ने बताया कि आज से 50 वर्ष पूर्व श्री राम क्लब बड़ा की स्थापना स्व: सुखेदव शात्री जी, स्व: शिव प्रशाद शर्मा, स्व: ठाकुर वेली राम, स्व: ठाकुर दुर्गा सिंह, स्व: ज्ञान चंद चौहान, स्व: देश राज गोस्वामी,स्व: केहर सिंह,स्व:जनक राज आदि ओर कई क्लब के सदस्यों ने की थी आज हम उन्हीं के पद चिन्हों पर चल इस क्लब को आगे बढ़ा रहे है जिसके लिए क्षेत्रवासियों का उन्हें भरपूर साथ मिल रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *