यूक्रेन में हिमाचल के अभी भी फंसे हैं 317 विद्यार्थी, 102 पहुंचे घर 

Spread the love

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों व उनके माता-पिता से की वर्चुअल बातचीत

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 1 मार्च।  यूक्रेन में हिमाचल प्रदेश के अभी भी 317 विद्यार्थी फंसे हैं। अब हिमाचल के 102 विद्यार्थी भारत पहुंच गए हैं।  प्रत्येक विद्यार्थी को सकुशल घर वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों और उनके माता-पिता से वर्चुअल बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों से समुचित समन्वय के लिए राज्य सरकार ने एक हेल्प लाइन स्थापित की है। हेल्प लाइन पर अब तक 218 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। अब तक हिमाचल प्रदेश के 102 विद्यार्थी भारत पहुंच चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों की सकुशल स्वदेश वापसी के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों को यूक्रेन में भारतीय दूतावास के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का परामर्श दिया। उन्होंने कहा कि छात्र दूतावास के अधिकारियों और अपने-अपने संस्थानों के प्रबंधन से परामर्श के बाद ही स्थान छोड़ें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है और उनकी सकुशल वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार से लगातार संपर्क में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार स्थिति से पूरी तरह अवगत है।

 उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार स्थिति से पूरी तरह अवगत है और सुरक्षित वापसी प्रक्रिया की निगरानी और समन्वय के लिए यूक्रेन के विभिन्न पड़ोसी देशों में 4 केंद्रिय मंत्रियों को तैनात किया है।

 


मुख्यमंत्री ने यूक्रेन में फंसे विद्याॢथयों के माता-पिता से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भारत आने वाले सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क घर लाने के लिए व्यवस्था की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *