युवा पीढ़ी को आज संस्कार युक्त बनाना आवश्यक:राजिन्द्र गर्ग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर
29 जनवरी।नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर तथा आदर्श युवक मंडल गुगा मोहड़ा के संयुक्त तत्वाधान में युवा कल्याण, सकारात्मक जीवन शैली पर आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की ग्राम पंचायत पलासला के गुगा मोहड़ा में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने की।


इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवा हमारे देश का भविष्य है अगर युवा स्वस्थ होंगे तभी हमारा प्रदेश और देश तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि आज कुछ युवा नशे की गिरिफत में है और इन युवाओं को नशे के चुंगल से बचाने में फिट इंडिया कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया कार्यक्रम का आगाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया और योग को देश और पूरे विश्व में बढ़ावा दिया गया जिसके फलस्वरूप 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।


उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को स्वस्थ और फिट रखने में युवक मंडलों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। युवक मंडलो के माध्यम से सामूहिक रूप से लगातार ऐसे कार्यक्रम चलाकर पथभ्रष्ट हो रहे के युवाओं को सही राह पर लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर शरीर स्वस्थ होगा तो सब कुछ ठीक होगा और हम साधनों का बेहतर उपयोग कर सकते है।


उन्होंने कहा कि शरीर को फिट रखने के लिए हमेशा ध्यान, योग और प्राणायाम आसनों को अपनाने की आवश्यकता है। स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ भोजन और स्वच्छता को अपनाना भी आवश्यक है जिसके फलस्वरूप हमारा मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक दृष्टि से भी विकास सम्भव होगा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति से ही स्वस्थ्य समाज की कल्पना की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को आज संस्कार युक्त बनाने की नितांत आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि संतुलित रूप से व्यायाम, योग, प्राणायाम करने का अपना महत्व है जब हम इसको अपने जीवन का अभिन्न अंग मानेंगे तो निश्चित रूप से जहां हम स्वयं स्वस्थ होंगे वहीं आने वाली पीढ़ी को भी उस दिशा में प्रेरित कर पाएंगे।
कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कुल 8 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें प्रथम स्थान पर श्रीसीधी, द्वितीय स्थान पर कनिष्क शर्मा, तृतीय स्थान पर दिव्यांशी, चतुर्थ स्थान पर हर्ष रनौत रहे जिन्हें मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया और भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अन्य प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कपाहड़ा के शारीरिक शिक्षक खेम पाल और संस्कृत कॉलेज परागपुर के प्रवक्ता डॉ मुकेश शर्मा तथा प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या मंदिर कपाहड़ा के प्रदीप कुमार ने रिसोर्स पर्सन के रूप में नशे के दुष्प्रभावों, पौष्टिक भोजन, योग और व्यायाम व प्राणायाम के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए मानव जीवन में इनके महत्व के बारे जानकारी प्रदान की।


इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने लोगों की जन समस्याओं को भी सुना और उनका समाधान किया।
इस कार्यक्रम में मण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नरेंद्र ठाकुर, प्रधान पलासला पंचायत जगत राम संाख्यान, प्रधान आदर्श युवक मंडल गुंगा मोहड़ा अभिषेक, बीडीसी सदस्य श्रवण जम्वाल, बूथ अध्यक्ष सत्य प्रकाश, एकल विद्यालय संघ प्रमुख अंजना कुमारी, छत पंचायत प्रधान परमजीत जम्वाल, पुष्पेंद्र कुमार, रमेश पटियाल, पीसी धीमान सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *