मौसम ने फिर बदली करवट, छह जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

20 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ फ‍िर से सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से ऊंचे क्षेत्रों में अधिकतर स्थानों पर हिमपात व निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। सुबह से प्रदेशभर में बादल छाए हुए हैं, जबकि पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू होने से ठंडक बढ़ गई है। मंगलवार को प्रदेश के छह जिलों बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी व शिमला में 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार को सात जिलों ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला व सोलन में भी आंधी चलने और ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ का असर 23 अप्रैल तक रहने की संभावना है।

वहीं, सोमवार को धूप खिलने से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की वृद्धि हुई है। न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अप्रैल में अब तक सामान्य से नौ फीसद कम बारिश

जनवरी, फरवरी व मार्च में सामान्य से 40 से 90 फीसद तक कम बारिश होने के बाद अप्रैल में अब तक सामान्य से नौ फीसद कम बारिश हुई है। कुल्लू में सबसे अधिक 71.6 मिलीमीटर और लाहुल-स्पीति में  51.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 18 फीसद कम है। प्रदेश के पांच जिलों बिलासपुर, सिरमौर, लाहुल स्पीति, किन्नौर व चंबा में भी सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *