महिलाएं न किसी से कम न कमजोर, आज विश्व पटल पर है एक अलग पहचान: अर्चना त्यागी

Spread the love

सुमन रावत बोलीं- बेटियां बोझ नहीं, अगर कुछ पाने का ठान लो मंजिल दूर नहीं,  महिला दिवस की पूर्व संध्या पर बददी में नवाजी प्रदेश की विशिष्ट हस्तियां,  तीन दर्जन से ज्यादा महिलाओं को मिला राज्य स्तरीय हिम गौरव सरोकार अवार्ड

आवाज़ ए हिमाचल 

शांति गौतम, बद्दी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर बद्दी में नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस (इंडिया) व प्रेस क्लब बददी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया। इनको हिम गौरव सरोकार प्रांतीय अवार्ड से अर्जुन अवार्डी सुमन रावत व नालागढ़ उद्योग संघ की अध्यक्ष अर्चना त्यागी ने बद्दी के एम.जी रीजेंसी होटल परिसर में सम्मानित किया।

इस दौरान मुख्य वक्ता अर्जुन अवार्डी सुमन रावत ने कहा कि महिला न तो किसी दया की पात्र है और न ही किसी पर आश्रित है। महिला जिससे आगे की सृष्टि चलती है वो कुछ भी कर सकती है और किसी भी दिशा को बदल सकती है। उन्होंने कहा कि बेटियों को बोझ न समझा जाए, क्योंकि हम पांच बहनें थी और पांचो नेशनल लेवल की खिलाड़ी बनी और सभी बहनें गजटेड आफिसर बनी। वहीं कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अर्चना त्यागी ने कहा कि महिलाओं ने हर क्षेत्र में नए मुकाम छुए हैं और जो यह कहता है कि महिला कमजोर है वो गलत है क्योंकि वो तो परिवार की धुरी है। आज महिलाएं व्यापार के साथ साथ रोजगार व उद्योग जगत में अग्रणी है। कहा कि मां ही हमारी पहली गुरु होती है और उसी से पूरी घर व समाज चलता है। सामाजिक कार्यकर्ता इंदू ठाकुर ने कहा कि दुनिया की बातों की परवाह न करके हमें आगे बढऩा है और कोई भी मंजिल दूर नहीं है। एमएसएमई एनजीओ की निदेशक रेखा बंसल ने कहा कि यह समारोह पूरे हिमाचल के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। एन.आई.ए की सीएसआर कमेटी की अध्यक्ष आशिमा जैन कहा कि पूरा हिमाचल एक ही छत के नीचे आना बहुत बडी बात है और बददी वासियों के लिए यह गर्व की बात है। इससे पहले एनयूजे इंडिया के प्रदेशाध्यक्ष रणेश राणा, महासचिव किशोर ठाकुर, कोषाध्यक्ष ओमपाल सिंह एवं प्रेस क्लब प्रधान राजेंद्र चौधरी , शांति गौतम ने बताया कि हमने एक माह पहले अवार्ड के लिए नोमिनेशन मांगे थे जिसमें से 100 से ज्यादा अवार्ड आए थे जिसमें तीन दर्जन नाम अलग अलग श्रेणी में चयनित हुए थे। मंच संचालन युवा कार्यकर्ता सचिन बैंसल ने किया वहीं धन्यवाद प्रस्ताव ज्योति गिरी ने रखा।

यह हस्तियां हुई सम्मानित

कार्यक्रम में पूरे प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से आए उद्योग जगत के क्षेत्र में नालागढ़ की पूनम चंदेल व बददी की रजनी अग्रवाल, प्रवासी बच्चों की शिक्षा में बरोटीवाला की शीतल मलिक, महिला सुरक्षा के क्षेत्र में कुल्लू की रजनी ठुकराल, आत्म रक्षा के क्षेत्र में अमरावती की ममता कुंवर, हिमाचल प्रदेश की कला संस्कृति को उजागर करने में विशेष योगदान देने वाली सरकाघाट जिला मंडी की अनु ठाकुर, युवा व्यवसायी व स्वरोजगार के क्षेत्र में बददी की सोनम शर्मा, बेजुबान पशु पक्षियों की निस्वार्थ सेवा करने में बरोटीवाला की आरती धीमान, शास्त्रीय संगीत में नई ऊंचाईयां छुने वाली संगीत की मलिका शिलाई (सिरमौर) की मोनिका शर्मा, पत्रकारिता के क्षेत्र में शिमला की दीपीका शर्मा, धर्मपुर (मंडी) की भावना शर्मा को प्रवासी बच्चों को शिक्षित करने बारे, रोगी कल्याण समिति नालागढ में कार्यरत मनीषा गुप्ता को एक समर्पित कार्यकर्ता के रुप में, पच्छाद (जिला सिरमौर) की सरोज शर्मा को महिला सशक्तिकरण व आर्थिक उत्थान के क्षेत्र में, संतोष कपूर नाहन तहसील सिरमौर को समाज सेवा व महिला उत्थान के क्षेत्र में, एवरेस्ट फतह करने वाली कंडाघाट सोलन की बलजीत कौर को साहसिक महिला के क्षेत्र में, बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करने वाली आकांक्षा ट्रस्ट कुनिहार की संचालक प्रेरणा शर्मा को करुण एवं दया मानवता के क्षेत्र में, शिलाई (सिरमौर) की साक्षी शर्मा को कबडडी में गोल्ड मैडल जीतने पर खेल के क्षेत्र में,मितियां नालागढ़ की गुलाबी देवी को आपातकाल में गर्भवती महिलाओं का प्रसव करवाने के क्षेत्र में, सांगला (किन्नौर) की मीनाक्षी नेगी जो कि प्रथम महिला टैक्सी चालक है को स्वरोजगार के क्षेत्र में , हमीरपुर की वंशिका जो के साई स्कूल में जमा दो में पढ़ती थी पूरे प्रदेश मेें दूसरे स्थान पर रही थी को शिक्षा के क्षेत्र में, राजपुरा नालागढ की अर्चना कुमारी जो कि बददी पुलिस में कार्यरत है ने जागृति अभियान के तहत हजारों महिलाओं व बालिकों को जागृत किया जिनको महिला व बालिका जागरुकता के क्षेत्र में हिम गौरव सरोकार अवार्ड, बिलासपुर की कमलेश कुमारी व देवठी जिला सोलन की आरती शर्मा को योगा के क्षेत्र में, पंचायत राज राजनीति के क्षेत्र में कसौली की भावगुडी की पंचायत प्रधान दुर्गावती शर्मा, आपातकाल में सकुशल प्रसव करवाने में अहम भूमिका निभाने वाली सरस्वती देवी गांव चंडी, निर्मला देवी दून विस को मानवता सेवा, शिमला की एंकर आरती शर्मा, भरमौर जिला चंबा की मनोरमा देवी को स्वयं सहायता समूह महिला सशक्तिकरण व स्वाबलंबन, परवाणु की कांता कपूर को महिला सशक्तिकरण्, बददी की 10 साल की कृतिका झा को नृत्य के क्षेत्र में, गिरिपार जिला सिरमौर की आशा तोमर को पिछडे क्षेत्र महिला को हक दिलाने व जागरुक करने पर, अनुराधा शर्मा आंगनवाडी कार्यकर्ता सराहां जिला सिरमौर को महिला उत्थान के क्षेत्र में, शिलाई जिला सिरमौर की आशा नेगी को समाज सेवा एवं साक्षरता के क्षेत्र में, नीलीमा शर्मा सोलन को स्वरोजगार के क्षेत्र में मंडी की शामिली वर्मा, नीलम शर्मा सोलन को स्वाबलंबन के क्षेत्र में व निशा शर्मा सिरमौर को महिला मंडल के माध्यम से समाज सेवा में उल्लेखनीय कार्य करने के क्षेत्र में हिम गौरव सरोकार अवार्ड से विभूषित गया है।

यह रहे उपस्थित 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष अनिल मलिक, हरियाणा गौरव अवार्ड से विभूषित विनीत गुप्ता, डॉ. श्रीकांत शर्मा, सलीम कुरैशी, एनयूजे इंडिया के राष्ट्रीय सदस्य सुमित शर्मा, रोटरी कलब ब्लड समिति के चेयरमैन कर्ण शर्मा, अमित ठाकुर, विकास शर्मा, राजेंद्र चौधरी, पवन कुमार, ओमपाल, सचिन बैंसल, रोड सेफटी प्रधान सुरेंद्र शर्मा, श्रेया त्यागी, महिला थाना प्रभारी कृष्णा देवी, अमृत गौतम, कमलेश धीमान, कपिल शर्मा, सुरेंद्र वर्मा चंडीगढ, मैडम पंकज, शांति गौतम, राजेंद्र चौधरी, ऋषि ठाकुर, डॉ. संदीप सचदेवा, ज्योति गिरी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *