भारतीय रेलवे के 3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक, हैकर्स बेच रहे डाटा, जानें IRCTC ने क्या कहा?

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के करीब 3 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक का मामला सामने आया है। 27 दिसंबर को एक हैकर फोरम पर भारतीय रेलवे के करीब 3 करोड़ यूजर्स से जुड़ी जानकारियां बिक्री के लिए उपलब्ध थीं। हालांकि ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देने वाली सरकारी कंपनी IRCTC ने इसे सिर्फ अफवाह बताया। IRCTC ने कहा कि डाटा उसके सर्वर से लीक नहीं हुआ है, बाकी वह जांच कर रही है। खबर के मुताबिक जिन यात्रियों का डाटा चुराया गया है, उसमें उनकी ईमेल आईडी, लिंग, उम्र और फोन नंबर इत्यादि से जुड़ी जानकारी शामिल है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक हैकर फोरम ने 27 दिसंबर को इस घटना को अंजाम दिया था। हैकर फोरम की असली पहचान सामने नहीं आई है लेकिन इसे ‘शैडो हैकर’ के नाम से जाना जाता है। हैकर फोरम 3 करोड़ पैसेंजर्स के इस डाटा को डार्क वेब पर बेच रहा है। हैकर ग्रुप ने कहा कि उसके पास भारतीय रेलवे में टिकट बुक कराने वाले तीन करोड़ लोगों के ईमेल और मोबाइल नंबर समेत कई निजी जानकारियां हैं। हैकर ग्रुप ने यह भी दावा किया कि उसने कई सरकारी विभागों के आधिकारिक ईमेल अकाउंट्स को भी चुराया है।

 वहीं आईआरसीटीसी ने अपने बयान में कहा कि डाटा के नमूने का विश्लेषण किया गया, और पाया गया कि ये आईआरसीटीसी की ऐप के हिस्ट्री से मैच नहीं होता है। संभावित डाटा लीक आईआरसीटीसी के सर्वर से नहीं हुआ है। बता दें कि इससे पहले देश के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS के सर्वर में सेंधमारी की खबर आई थी, फिर जलशक्ति मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया। अब भारतीय रेल से यात्रा करने वाले करीब 3 करोड़ यात्रियों का डाटा चोरी होने की खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *