बोह: टूरिज़्म में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को दिया 3 दिवसीय प्रशिक्षण

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

तरसेम जरियाल, बोह।

28 फरवरी। सीनियर सेकेंडरी स्कूल बोह में वोकेशनल विषय टूरिज़्म में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को 3 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें स्थानीय निजी ट्रेवल एजेंसी और होमस्टे को शामिल किया गया।

प्रशिक्षण में 9वीं से 12वीं तक के लगभग 70 छात्र व छात्राओं में भाग लिया। पहले दिन धार्मिक पर्यटन को दृष्टि से ग्रामीण क्षेत्र रुलहेड में नव निर्वित भव्य मंदिर माता मल्ल शुक्राला देवी के पवित्र प्रांगण में हाजिरी लगाकर प्रशिक्षण की शुरुआत किया गया।

स्थानीय ट्रेवल एजेंसी इंडियन माऊटेन डायरीज की टीम ने विद्यार्थियों को कैंपिंग, लीडरशिप डेवलोपमेन्ट ट्रेकिंग एकपमेंट के बारे में प्रशिक्षण दिया। होटल व फ्लाइट बुकिंग सहित ट्रेवल पैकेज के बारे में प्रशिक्षण दिया। ट्रेवल ट्रेल व इंडियन माउंटेन डायरीज की टीम ने मोरछ में विद्यार्थियों को रोक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग का प्रशिक्षण दिया साथ मे हर विद्यार्थीओं को सभी एडवेंचर एक्टिविटी का अनुभव दिया।

 

गगन होमस्टे में विद्यार्थीओं को होमस्टे के बारे में बताते हुए F&B Housekeeping पर्यटकों का किस तरह से स्वागत व व्यवहार किया जाना चाहिए, इसके बारे में टिप्स बताए गए। 3 दिवसीय व्यवसायिक प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थीओं को प्रेक्टिकल गुर सिखाए गए।

 

स्थानीय निवासी टूरिज़्म प्रोफेसनल तरसेम जरियाल ने बताया कि बोह वैली में पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र दिन प्रतिदिन विकसित हो रहा है, युवाओं को कई तरह का रोजगार मिल सकता हैं। ग्रामीण पर्यटन के तौर पर इस क्षेत्र में देश विदेश में अपनी अलग पहचान बना सकता हैं। इंडियन मौउटेंन डायरीज ट्रेवल एजेंसी की सहायक निदेशक दर्शना जरियाल ने बताया कि इस प्रशिक्षण से बच्चों का उत्साह बढ़ा है साथ मे कई नई तरीके के साथ गुर भी इन्हें सिखाए गए हैं। माउंटेनरिंग इंस्टिट्यूट मैक्लोडगंज में कार्यरत राजेश राणा ने बच्चों को एडवेंचर का प्रशिक्षण दिया।

 

वोकेशनल प्रशिक्षक पूनम शर्मा व स्कूल प्रिंसिपल निशा डोगरा ने बताया कि विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह से OJT में बढ़चढ़कर भाग लिया और बेहद खूवसूरत तरीक़े के साथ गुर सीखें। प्रिंसिपल निशा डोगरा ने माईंड लीडर कंपनी, दी ट्रेवलर ट्रेलस, इंडियन माउंटेन डायरीज, स्कॉउट इंडिया हॉलिडे, गगन होमस्टे का 3 दिवसीय प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आभार व्यक्त किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *