बिलासपुर में धूमधाम से मनाई वाल्मीकि जयंती

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

          अभिषेक मिश्रा बिलासपुर

20 अक्तूबर। बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर स्थित महर्षि वाल्मीकि मंदिर में बुधवार को वाल्मीकि जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए मंदिर में एसओपी का विशेष ध्यान रखा गया था। इस कार्यक्रम में सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। अपने संबोधन में विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि जी ने समाज में गृहस्थ की परिकल्पना को सदियों पूर्व लिखित रूप से प्रदर्शित कर दिया था। उन्होंने कहा कि समयापूर्व रामायण की रचना करने वाले आदि कवि वाल्मीकि जी ने संसार में आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि समरसता के प्रतीक महर्षि वाल्मीकि किसी समुदाय विशेष के गुरू न होकर समस्त मानव जाति के भगवान हैं।

उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे महर्षि जी द्वारा बताए गए सदमार्ग पर चलें और समाज को बेहतर दिशा दें। वहीं विधायक सुभाष ठाकुर ने समाज में तेजी से पनप रहे नशे को लेकर भी सचेत किया कि युवा पीढ़ी को संभालने के लिए अभिभावक अपने दायित्व निभाएं यदि कोई बच्चा गलत राह पर चल पड़ा है तो उसे सदमार्ग पर लाने की कोशिश करें। स्वास्थ्य विभाग में नशा मुक्ति के लिए चिकित्सकों की व्यवस्था की गई है। वहीं उन्होने कहा कि नशे के सौदागरों कपर नकेल कसने के लिए पुलिस विभाग का सहयोग करें ताकि स्वस्थ्य एवं सभ्य समाज का निर्माण हो सके। कार्यक्रम में विधायक ने हवन यज्ञ में भाग लिया तथा धर्म ध्वजारोहण किया।

उन्होंने मंदिर परिसर इर्दगिर्द बनने वाले सामुदायिक भवन निर्माण के लिए दो लाख रूपए की राशि देने की घोषणा भी की। जिला वाल्मीकि सभा के प्रधान अशोक कुमार ने विधायक सुभाष ठाकुर शाॅल व टोपी देकर सम्मान किया तथा उनके द्वारा मंदिर निर्माण को दी जाने वाली तमाम कोशिशों और सहयोग के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर तुषार डोगरा, मदन कुमार, अमरनाथ धीमान, रोशन लाल, रमेश कुमार, अनिल किशोर, शिव कुमार नड्डा, संजय कंडेरा, राजेंद्र किशोर, रविंद्र किशोर, विजय कग्घा, पूनम, संतोष किशोर, उमा, रीना, महावीर, अजय, सुनील, संदीप, विनय व विरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *