बिलासपुर जिला में गौ सदन होंगे मजबूत,ब्लू क्रॉस सोसाइटी पशुओं के कल्याणार्थ कर रही कार्य

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर
26 नवंंबर।बिलासपुर उपायुक्त रोहित जम्वाल ने ब्लू क्रॉस सोसाइटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पशुओं पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए जिला में ब्लू क्राॅस सोसाइटी का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जहां लोग मानव अधिकार के लिए चिंतित है, वहीं पशुओं के अधिकार के लिए भी सजग/जागरूक रहें।

उन्होंने कहा कि जिला में ब्लू क्राॅस सोसाइटी पशुओं के कल्याणार्थ कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि जिला में एनिमल ट्रीटमेंट ट्रांमा सैंटर भी बनाया गया है, जिसका उद्देश्य घायल पशुओं को तुरंत चिकित्सा उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि एनिमल ट्रांमा सैंटर में अब तक 65 सड़क के किनारे घायल अवस्था में पड़े पशुओं का इलाज किया जा चुका है।


उन्होंने बताया कि जिला में गौवंश संरक्षण के लिए 14 गौ सदन बनाए गए है तथा बरोटा डबवाला, धार टटोह और जांगला में काऊ सैंचुरी बनाने के प्रयास किए जा रहे है ताकि जिला में कोई भी गौवंश सड़क पर बेसहारा न रहे। उन्होंने बताया कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए पशुओं की टैगिंग की जा रही है और गौ सदनों को 500 रुपये प्रति माह प्रति पशु सहायता भी प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि गौ सदनों को मनरेगा के तहत और अधिक मजबूत किया जाएगा ताकि और अधिक आवारा पशुओं को गौ सदनो में आश्रय दिया जा सके।उन्होंने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के आधार पर एक सप्ताह के भीतर गौ सदनो को मजबूत करने के बारे कार्य योजना तैयार कर उसकी सूचना उपलब्ध करवाएं ताकि आवारा पशुओं को गौ सदन में आश्रय दिया जा सके और कोई भी आवारा पशु सड़क पर न रहे।


इस अवसर पर गौ सदन संचालकों के साथ भी आवश्यक चर्चा की गई और सभी गौ सदन संचालकों ने अपने-अपने सुझाव दिए।बैठक में एसडीएम सदर रामेश्वर दास, घुमारवीं शशिपाल शर्मा, झण्डूता विकास शर्मा, स्वारघाट (तहसीलदार) हुसन चंद, उप निदेशक पशु पालन डाॅ. लाल गोपाल, सहायक निदेशक पशु पालन (परियोजना) डाॅ. विनोद कुंदी, सहायक निदेशक पशु पालन (प्रसार) डाॅ. जीवन लाल, जिला पंचायत अधिकारी शशी बाला, समस्त खण्ड विकास अधिकारी के अतिरिक्त गौ सदन संचालक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *