बसनूर में 27 लाख से बनेगा स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन,सरवीन ने सवा 4 लाख से बने सामुदायिक भवन का किया उद्घाटन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

26 मई।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने बसनूर में 4 लाख 25 हजार से बने सामुदायिक भवन के उद्घाटन किया।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के उत्थान और कल्याण के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रदेश की जनता इन योजनाओं से लाभ प्राप्त कर सरकार के प्रयासों और संकल्पों को साकार कर रही है।
उन्होंने कहा कि बसनूर में 27 लाख से स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन बनाया जाएगा । गड़प्पा से पुहाड़ा सड़क का कार्य प्रगति पर है और इस पर 2 करोड़ 57 लाख रुपये व्यय होंगें ।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सकार ने अपने कार्यकाल में सामाजिक सुरक्षा पेंशन में आय सीमा की बंदिशों को समाप्त करते हुए वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर दिया है तथा इसके तहत मिलने वाली राशि में भी बढ़ौतरी की है।
उन्होंने कहा कि चालू वित वर्ष में एक लाख और लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिलेगा। वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में 2 लाख 21 हज़ार लोगों को पेंशन स्वीकृत की गई है। वर्ष 2017 में जब भाजपा सरकार सत्ता में आई, उस समय सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर करीब 436 करोड़ रुपये खर्च किए जाते थे जबकि आज 1300 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जा रहे हैं।


सरवीन ने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने से वंचित रहे प्रदेश के पात्र परिवारों के लिए हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की है।योजना के अंतर्गत प्रदेश के 3 लाख 25 हज़ार परिवारों तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 1 लाख 37 हज़ार परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन सहित तीन सिलेंडर निःशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस वित्त वर्ष से इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को एक और अतिरिक्त निःशुल्क सिलेंडर प्रदान करने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना शुरू की, जिसके अंतर्गत बीपीएल परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 31 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। बेसहारा महिलाओं और लड़कियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना बहुत लाभदायक साबित हुई है।


सरवीन ने कहा कि चौकी माता मन्दिर से महेन्द्र के घर तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा और इस पर 14 लाख रुपये व्यय होंगें । उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्कूल गोजु के नजदीक गड़प्पा खड्ड पर 25 मीटर लम्बे स्पेन का कार्य प्रगति पर है, जिस पर 80 लाख रुपये खर्च किये जा रहे हैं और कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए गए हैं । उन्होंने कहा कि गड़प्पा मेले के दौरान 6 लाख की धनराशि विभिन्न विकास कार्यों हेतु पहले ही दी जा चुकी है और उन कार्यों को भी शीघ्र ही शुरू करें ताकि क्षेत्र में विकास की कोई कमी न रहे ।

महिला मंडलों को दिए 10-10 हजार की राशि

इसके उपरान्त उन्होंने बसनूर महिला मण्डल, लोअर बसनूर महिला मंडल, लँजोत महिला मण्डल तथा लोअर लँजोत महिला मण्डल को 10-10 हजार की प्रोत्साहन राशि के चैक दिए । बसनूर के उपप्रधान केवल कृष्ण ने पंचायत में आगमन पर मुख्यतिथि का स्वागत किया तथा मंत्री द्वारा विभिन्न विकास कार्यों के लिए उपलब्ध करवाई गई धनराशि ने लिए उनका आभार जताया तथा धन्यवाद किया ।
इस अवसर पर एसडीओ लोक निर्माण बलवीत, घरोह के प्रधान तिलक शर्मा, बीडीसी सदस्य गणेश, विभिन्न विभागों के अधिकारी, लज्जा देवी, बीना, पवना, जोगिंदर, किरण, उपमा, कमलेश, महिला मण्डल प्रधान रमा, किरण तथा बड़ी संख्या में मातृ शक्ति तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
इसके उपरांत उन्होंने जनसमस्याओं की सुनवाई की व मौके पर उपस्थित सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं व शिकायतों के यथाशीघ्र निस्तारण के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

ओम पैलेस में चल रहे राज्य स्तरीय योग शिविर एवं महिला सम्मेलन में भी लिया भाग

इससे पूर्व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने रैत के ओम पैलेस में राज्य स्तरीय योग शिविर एवं महिला सम्मेलन में शिरकत की । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शरीर व मन स्वस्थ नहीं हैं तो लक्ष्य को पाना असम्भव है। योग करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ होते हैं । उन्होंने पतंजलि योग समिति की ऐसे पुनीत कार्यों के लिए सराहना की। पतंजलि महिला योग समिति हरिद्वार की केन्द्रीय प्रभारी साध्वी आचार्य देवप्रिया ने जीवन दर्शन तथा योगदर्शन पर अपने विचारों को सांझा किया ।
इस अवसर पर राज्य प्रभारी देवकी शर्मा, संरक्षक इच्छो देवी, वरिष्ठ राज्य प्रभारी लक्ष्मी दत्त शर्मा, बालक राम, कैप्टन प्रीतम, सुकेश लता, उद्यालक शर्मा, राकेश योगी तथा प्रदेश भर से आये हुए लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *