फिन्ना सिंह नहर व चेकडैम के बनने से बदलेगी क्षेत्र की तस्वीर: राकेश पठानिया

Spread the love

मंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ममूह गुरचाल व  गहीं लगोड़ पंचायतों के वार्डों में लोगों से हुए रू-ब-रू

आवाज़ ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर।

30 मई। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया सोमवार को जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ममूह गुरचाल तथा गहीं लगोड़ पंचायतों के वार्डों में लोगों से रू-ब-रू हुए। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी अधिकारियों से ली।
इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हर खेत व गांव तक पानी पहुंचाना उनका मात्र लक्ष्य है। इसके लिए 750 करोड़ की फिन्ना सिंह सिंचाई योजना का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है। इसके अतिरिक्त पंचायतों में चेकडैम बनाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस नहर तथा चेकडैम के बनने से जहां किसानों -बागवानों की आर्थिकी सुदृढ होगी, वहीं क्षेत्र में खुशहाली आने के साथ तस्वीर भी बदल जाएगी।

राकेश पठानिया ने कहा कि भविष्य में इस क्षेत्र में सब्जी मंडी खोलने के प्रयास भी किए जाएंगे, ताकि किसान अपने घर के नजदीक ही अपनी फल-सब्जी उत्पाद बेच सकें।
पठानिया ने कहा कि नूरपुर को खेल नगरी के रूप में विकसित करने के लिए वे लगातार कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि नूरपुर में 10 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इंडोर स्टेडियम का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है, जबकि साढ़े सात करोड़ रुपए की लागत से सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण अतिशीघ्र किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 3 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत से बनने वाले शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवम पार्किंग परिसर का निर्माण कार्य भी इसके साथ शुरू कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि युवाओं को खेल गतिविधियों से जोड़ने के लिए हर पंचायत में खेल मैदान बनाये जा रहे हैं, ताकि युवा नशे से दूर रहकर अपनी प्रतिभा को निखार सकें। इसी कड़ी में ममूह गुरचाल पंचायत में भी भव्य खेल मैदान बनाया जा रहा है जिस पर लगभग 70 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।

वन मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र का समग्र व संतुलित विकास उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में सड़कों, पुलों तथा पेयजल योजनाओं के अतिरिक्त नई बिजली की लाइनें बिछाने, पुरानी लाइनों की मरम्मत व सुधार, वोल्टेज की समस्या वाले क्षेत्रों में नए ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य प्राथमिकता पर करवाया जा रहा है ।

इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया, जबकि शेष समस्याओं के शीघ्र हल करने के अधिकारिओं को निर्देश दिए।

इस मौके पर एएसपी सुरिन्द्र शर्मा, डीएफओ सुमन ओहरी, बीडीओ श्याम सिंह, रेंज ऑफिसर शशि पाल, जल शक्ति विभाग के एसडीओ देवेंद्र राणा, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ सुखविंद्र सिंह, बिजली बोर्ड के एसडीओ शंकर दयाल, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रविन्द्र चौधरी, ममूह गुरचाल पंचायत उपप्रधान सुभाष (शिप्पू), भाजपा नेता सिकंदर राणा सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा अन्य गण्यमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *