प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का पीएम माेदी ने किया उद्घाटन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

                        5 जनवरी। कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन समारोह शुरू हो चुका है। कार्यक्रम का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन किया जा रहे हैं। पीएम मोदी के अलावा। यह आयोजन ‘वन नेशन वन गैस ग्रिड’ के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

पीएम मोदी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि यह एक भविष्यवादी परियोजना है, जो लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। यह पाइपलाइन जिन जिलों से गुजरेगी वहां व्यवसायिक और औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस की सुविधा मिलेगी। साथ ही स्वच्छ ईंधन के उपभोग से वायु प्रदूषण कम होगा, जिससे वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। इसके अलावा 12 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है।उद्घाटन के मौके पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, राज्यपाल वजुभाई वाला, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के अलावा केंद्रीय व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उपस्थित हैं। पीएम मोदी ने सबका स्वागत कर अपना संबोधन शिरू किया। पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, यह 450 लंबी पाइपलाइन गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा बनाई गई है।

इसकी हर दिन 10 लाख 20 हजार मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर परिवहन की क्षमता है। यह तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) रेगुलेशन टर्मिनल से प्राकृतिक गैस ले जाएगी। यह पाइपलाइन कोच्चि से एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से होते हुए मंगलुरु तक जाएगी। इस परियोजना की लागत में तीन हजार करोड़ का खर्च आया है और निर्माण में 12 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *