नूरपुर सिविल अस्पताल में बनाए गए 50 बिस्तरों का डेडिकेटिड कोविड़ केयर सेंटर ने शुरू किया कार्य

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

18 मई।नूरपुर सिविल अस्पताल में बनाए गए 50 बिस्तरों के डेडिकेटिड कोविड़ केयर सेंटर में आज मंगलवार से गंभीर रूप से बीमार कोरोना मरीजों के लिए ईलाज की सुविधा मिलनी शुरू हो गई। वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने सिविल अस्पताल में इस केयर सेंटर का दौरा किया। उन्होंने बताया कि ज़िला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत उन्होंने मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर से सिविल अस्पताल में कोविड मरीजों के बेहतर ईलाज के लिए कोविड केयर सेन्टर शुरू करने की मांग की थी, ताकि इस क्षेत्र के संक्रमित मरीजों को नजदीक शीघ्र उपचार मिल सके। मुख्यमंत्री ने उनकी इस मांग को तुरंत मानते हुए एक सप्ताह के रिकॉर्ड समय के भीतर इस वार्ड को तैयार करवाया है।


बता दें, कि इस कोविड वार्ड के निर्माण कार्य के दौरान स्वास्थ्य मंत्री तथा वन मंत्री ने इस अस्पताल में व्यवस्थाओं का जायजा लिया था।। उन्होंने इस सेन्टर को बनवाने के लिए मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त किया।
वन मंत्री ने बताया कि वर्तमान में इस सेंटर में आठ कोरोना संक्रमित मरीजों को ईलाज के लिए भर्ती किया गया हैं तथा सभी 50 बिस्तरों पर पाईप के द्वारा ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कोरोना मरीजों के ईलाज में अपनी सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य विभाग के समस्त स्टाफ का भी आभार व्यक्त किया।


राकेश पठानिया ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार इस पर पूरी निगरानी रखने के साथ-साथ पूरी सतर्कता बरत रही है ताकि इस बीमारी से संक्रमित मरीजों को बेहतर ईलाज मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत बधानी के व्हाइट मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भी 50 बिस्तरों की व्यवस्था की है तथा वहां पर भी जरूरत पर कोविड मरीजों को ईलाज के लिए भर्ती किया जा रहा है।
वन मंत्री ने अपनी विधायक निधि से स्थानीय नगर परिषद को शहर में सेनिटाइजेशन तथा नालियों की सफाई के लिए छः लाख रुपए लागत की दो मशीनें भेंट की । उन्होंने बताया कि इन मशीनों से एक-दो घण्टों के भीतर ही अस्पताल व शहर को सेनिटाइज करने तथा शहर की नालियों को वॉशर के द्वारा साफ करने की सुविधा मिलेगी । उन्होंने बताया कि अगले कुछ ही दिनों में नगर परिषद को शहर को सुंदर व स्वच्छ रखने के लिए तीन ओर मशीनें भेंट की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी नगर परिषद को शहर से कूड़ा -कचरा उठाने के लिए तीन ऑटो तथा ट्रेक्टर भेंट किए गए हैं।


राकेश पठानिया ने बताया कि भाजपा मंडल नूरपुर के पास जो बोलेरो गाड़ी है उसे आज से डेडिकेटिड कोविड केयर सेन्टर में डयूटी पर लगाया गया है । उन्होंने बताया कि इस गाड़ी को इस यूनिट में डयूटी देने वाले स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को लाने व ले जाने तथा ऑक्सीजन सिलिंडर सहित अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए प्रयोग में लाया जाएगा तथा इस पर होने वाला सारा खर्च भाजपा मंडल द्वारा वहन किया जाएगा।
इस मौके पर एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद के अध्यक्ष अशोक शर्मा, कार्यकारी अधिकारी आशा वर्मा, एसएमओ डॉ दिलवर सिंह सहित नगर पार्षद उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *